01 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNआतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई का किसी धर्म से लेना-देना नहीं: सुषमा

अबू धाबी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस्लामिक देशों के संगठन (ओआईसी) के मंच से शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को किसी धर्म विशेष के विरुद्ध लड़ाई नहीं माना जाना चाहिए। स्वराज ने ओआईसी सम्मेलन के आरंभिक सत्र को बतौर सम्मानित अतिथि संबोधित करते हुए कहा,‘‘आतंकवाद के कारण जिंदगियां तबाह हो रही हैं और इसने विश्व को बड़े खतरे में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और खाड़ी तथा उत्तरी अफ्रीका, साहेल क्षेत्र, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, अफगानिस्तान, बंगलादेश और भारत की विविधता में हमने आतंकवाद का वीभत्स चेहरा देखा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को किसी धर्म विशेष के विरुद्ध लड़ाई नहीं माना जाना चाहिए। आतंकवाद और चरमपंथ के भिन्न-भिन्न नाम और उपनाम हैं। इनके पीछे अलग-अलग तरह के कारण बताये जाते हैं लेकिन हर मामले में इसे धर्म के विकृत रूप से बढ़ावा मिलता है। 

पाकिस्तान ने इस सम्मेलन का बहिष्कार किया है। उसने संयुक्त अरब अमीरात से आग्रह किया था कि भारत को बतौर विशिष्ट अतिथि इस सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया जाये, भारत को न्यौता देने पर वह सम्मेलन का बहिष्कार करेगा। ओआईसी ने पाकिस्तान की परवाह नहीं करते हुए भारत को इस सम्मेलन में बतौर सम्मानित अतिथि बुलाया जिससे नाराज पाकिस्तान ने इसमें नहीं जाने का निर्णय लिया। एजेंसी

अभिनंदन के ‘महा अभिनंदन’ का बेसब्री से इंतजार, अटारी वाघा सीमा पर उमड़ा समूचा हिंदुस्तान



वाघा। विग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान की हिरासत से रिहा होकर भारत-पाकिस्तान की यहां स्थित संयुक्त सीमा से शुक्रवार को स्वदेश पहुंचेंगे। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में तैनात ग्रुप कैप्टन जेडी कूरियन उन्हें यहां लेकर आएंगे। इस बीच सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने अभिनंदन को सायं चार बजे भारतीय उच्चायोग अधिकारियों को सौंपने का ऐलान किया है। इसके बाद ही उनके यहां वाघा सीमा पर पहुंचने की सम्भावना है।

रियल टाईम ‘हीरो’ अभिनंदन

उधर, अपने रियल टाईम ‘हीरो’ अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर उनके स्वागत के लिए देशवासी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पंजाब समेत देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोगों का यहां पहुंचना शुरू हो गया है। वाघा सीमा पर सुबह चार बजे से ही देश के दूर दराज से हिस्से से लोग यहां पहुंच रहे हैं। इनमें ज्यादातर अमृतसर और पंजाब के विभिन्न जिलों से हैं। सीमा पर भारतीय क्षेत्र में इस समय जश्न का माहौल है।

भव्य स्वागत की तैयारी

अभिनंदन के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने पर ढोल नगाड़ों और फूल मालाओं के साथ उनका भव्य स्वागत होगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी इस मौके पर यहां पहुंच सकते हैं। भारतीय वायु सेना ने भी विग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई की घोषणा का स्वागत करते शुक्रवार को कहा कि वह पायलट की वतन वापसी देखना चाहता है। वायु सेना के सूत्रों के अनुसार विग कमांडर अभिनंदन के स्वागत के लिए उसकी एक टीम वाघा सीमा पर पहुंचेगी। उल्लेखनीय है कि भारत के किसी भी शर्त को न मानने तथा उसके और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बढ रहे दबाव के आगे झुकते हुये पाकिस्तान ने अभिनंदन को वापिस भेजने का वीरवार को ऐलान किया था।

तनाव घटाने के लिए अभिनंदन की बिनाशर्त वापिस

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद का आपात सत्र बुला कर उसमें ‘शांति की खातिर’ तथा दोनों देशों के बीच तनाव घटाने के लिए अभिनंदन को बिनाशर्त वापिस भारत भेजने की घोषणा की थी। हालांकि इससे पहले पाकिस्तान ने बातचीत की टेबल पर आने की शर्त के साथ अभिनंदन को भारत को सौंपने की जिद्द की थी। भारत की ओर से इस पेशकश पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होने, नई दिल्ली में बढती हलचल, भारत की ओर से अभिनंदन को छुड़ाने के लिये किसी बड़ी कार्रवाई की आशंका तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अलग थलग पड़ जाने पर पाकिस्तान ने बातचीत करने की रट छोड़ दी और अभिनंदन की बिनाशर्त रिहाई की घोषणा की थी।

बालाकोट तथा अन्य क्षेत्रों में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की हिमाकत की थी। उसके विभिन्न हवाई ठिकानों से तीन युद्धक विमान उड़ान भर कर भारत के पुंछ और राजौरी क्षेत्रों में घुस आए थे। रेडार की पकड़ में आते ही भारत ने अपने मिग-21 बाईसन और सुखोई-30 विमानों को इनसे मुकाबले के लिये भेजा था। इस दौरान ‘डॉग फाईट’ में पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया गया लेकिन एक मिग-21 बाईसन विमान भी इस दौरान क्रैश हो गया और इसे चला रहे विग कमांडर अभिनंदन पैराशूट से सुरक्षित कुद गये।

पूछताछ के वीडियो में अभिनंदन आए बेखौफ नजर 

उनका पेराशूट सीमा पार उतरा और दुश्मन की जमीन पर होने का अहसास होते ही और वहां के सुरक्षा बलों के हिरासत में लिये जाने से पहले ही उन्होंने अपने पास मौजूद संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट किया। बताया जाता है कि इनमें से कुछ को तो वह चबा गये। हिरासत में लिये जाने के बाद पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और स्थानीय लोगों ने अभिनंदन के साथ बदसलूकी और मारपीट की थी। पाकिस्तान की ओर से जारी किये गये पूछताछ के वीडियो में भी अभिनंदन बेखौफ नजर आए थे तथा उन्होंने पूछताछ में कोई भी संवेदनशील जानकारी देने से मना किया था। 

भारतीय पायलट की रिहाई रोकने के लिए पाकिस्तान की अदालत में याचिका दायर



इस्लामाबाद। बंदी बनाए गए भारतीय वायुसेना के पायलट विग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई रोकने के लिए पाकिस्तान के एक नागरिक ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर कहा है कि उन्होंने देश के खिलाफ अपराध किया है और इसलिए उनके खिलाफ यहीं सुनवाई होनी चाहिए।

नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों की वायुसेना के बीच हुए संघर्ष के दौरान बुधवार को मिग21 पाकिस्तान की सीमा में गिर गया था। मिग21 में सवार पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया था। पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को तय किया कि वह दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिहाज से बातचीत शुरू करने के लिए ‘पहले कदम’ के रूप में पायलट को रिहा करेगा।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में दायर याचिका में अनुरोध किया गया है कि अदालत भारतीय वायुसेना के पायलट को भारत को सौंपने के इमरान खान सरकार के फैसले पर रोक लगाए।

याचिका दायर करने वाले का कहना है कि भारतीय पायलट ने देश में बम गिराने के लिए उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है और उन्होंने पाकिस्तन के खिलाफ अपराध किया है, इसलिए उनके खिलाफ सुनवाई यहीं होनी चाहिए। अदालत ने याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है।

उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अथर मिन्हाल्ला पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने से पहले इस पर सुनवाई करेंगे। अभिनंदन को संभवत: शुक्रवार शाम वाघा-अटारी सीमा पर भारत को सौंपा जाएगा। पाकिस्तान रेंजर्स के सूत्रों ने बताया कि भारतीय पायलट को शाम करीब चार बजे भारत को सौंपा जाना है। 

शाह महमूद कुरैशी ने माना, मसूद अजहर पाकिस्तान में लेकिन बहुत बीमार



इस्लामाबाद। जैश-ए-मोहम्मद मुखिया खूंखार आतंकवादी मसूद अजहर को लेकर बढ रहे दबाव के बीच पाकिस्तान ने शुक्रवार को माना है कि वह देश में ही है कितु साथ ही यह दावा भी किया कि वह बहुत बीमार है और वह अपने घर से निकल पाने की हालत में भी नहीं है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सीएनएन को दिए साक्षात्कार में स्वीकार किया कि अजहर पाकिस्तान में ही कितु साथ ही यह भी कहा कि वह बहुत बीमार है और घर से निकलने की स्थिति में भी नहीं है। अजहर को भारत में कई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है।

हाल ही में पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी भी उसके संगठन ने ही ली थी। बुधवार को ही भारत ने पाकिस्तान को डोजियर सौंपा हैं जिसमें पुलवामा आतंकवादी हमले में उसकी भूमिका के साक्ष्य हैं। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

इस हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के ठिकाने पर कार्रवाई की थी जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है। कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अजहर को गिरफ्तार के लिए तैयार है। भारत पहले ऐसे साक्ष्य उपलब्ध कराए जो पाकिस्तान की अदालतों में स्वीकार्य हों। विदेश मंत्री ने कहा कि यदि भारत के पास पुख्ता साक्ष्य हैं तो बैठकर बात करे, कृपया बातचीत शुरु करें और हम तर्कशीलता दिखाएंगे।

शिल्पा शिंदे के बाद अब अर्शी खान ने भी थामा कांग्रेस का दामन, मिला यह बड़ा पद



एंटरटेनमेंट डेस्क। कुछ दिन पहले बिग बॉस 11 की विनर शिल्पा शिंदे ने कांग्रेस पार्टी को ज्वॉइन किया था। तो वहीं अब ​बिग बॉस 11 की एक सदस्य अर्शी खान ने भी राजनीति में कदम रख लिया है। हाल ही में अर्शी खान ने कांग्रेस पार्टी को ज्वॉइन किया है। इसके साथ ही अर्शी खान को कांग्रेस पार्टी ने बडा पद दिया गया है। उनकों मुंबई प्रदेश माइनरिटी वेलफेयर कमेटी का वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया है।

आपको बता दें कि शिल्पा शिंदे ने कुछ दिन पहले ही कांग्रेस पार्टी को ज्वॉइन किया था। शिल्पा के कांग्रेस पार्टी का दामन थामने के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया था। तो वहीं कांग्रेस पार्टी का सदस्य बनने बाद अर्शी खान ने कहा कि मैं कांग्रेस पार्टी में शामिल होने पर बहुत खुश हूं। क्योंकि ये बहुत ज्यादा समाज सेवा करते है। जैसा अच्छा काम ये करते हैं, उसे मैंने अपनी आंखों से देखा है। 

टाइम्स आफ ​इंडिया से बातचीत के दौरान अर्शी खान ने कहा कि देश के लिए काम करना और अपना बेस्ट देना महत्वपूर्ण है। इसी बातचीत के दौरान अर्शी ने भारत—पाक के तनाव पर भी बात की। उन्होंने इस पर कहा कि इस तरह के माहौल से लोगों के बीच डर पैदा होता है। 

अर्शी खान ने कांग्रेस में शामिल होेने की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से दी। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अर्शी ने लिखा कि अरे इंतजार..इंतजार..मैं मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष हूं, भगवान का शुक्रिया, अर्शी खान खेल गई। अर्शी खान बिग बॉस 11 की सदस्य रही थी। इस दौरान अर्शी खान को काफी पहचान मिली थी। 

इम्तियाज अली बनाएंगे बॉलीवुड की इस क्यूट जोड़ी को लेकर एक फिल्म 



मुंबई। बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक इम्तियाज अली, कार्तिक आर्यन और सारा अली खान को लेकर फिल्म बना सकते हैं।
हाल ही में एक चैट शो के दौरान सारा अली खान ने कहा था कि वह कार्तिक आर्यन के साथ कॉफी डेट पर जाना चाहती हैं। करीना कपूर खान ने भी सारा अली खान और कार्तिक आर्यन को लेकर कहा था कि दोनों एक साथ अच्छे लगते हैं।

उन्होंने कहा था कि हो सकता है कि कार्तिक और सारा एक साथ किसी फिल्म में काम करें। सारा की यह इच्छा और करीना कपूर खान की कही हुई यह बात बहुत जल्दी सच होने वाली है। इम्तियाज अली की अगली फिल्म की तैयारी शुरू हो चुकी है। कहा जा रहा है कि इम्तियाज ने अपनी इस आने वाली फिल्म के लिए सारा को उनकी फिल्म केदारनाथ की सफलता के बाद ही चुन लिया था।

इसके बाद फिल्म सिबा की जबरदस्त सक्सेस से सारा के नाम पर मुहर लग गई थी। वहीं कार्तिक आर्यन को मिल रही सफलता से और बेहतरीन ऐक्टिग के चलते वह इम्तियाज की पसंद बन गए। अब इम्तियाज की इस रोमांटिक फिल्म में सारा अली खान और कार्तिक आर्यन दोनों ही लीड रोल में नजर आएंगे। इस फिल्म की शूटिंग जल्दी ही शुरू होने वाली है। लोकेशन के बारे में कहा जा रहा है कि इस रोमांटिक फिल्म की ज्यादातर शूटिंग पंजाब और दिल्ली में होगी। साथ ही सारा और कार्तिक के अलावा फिल्म में रणदीप हुड्डा भी नजर आएंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने क्रिस गेल, साथ में बना डाला यह रिकॉर्ड



स्पोटर्स डेस्क। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के चौथे मैच में छक्कों की बारिश की। क्रिस गेल ने इस मैच में 14 छक्कों की मदद से 162 रन की तूफानी खेली। हालांकि गेल की यह तूफानी पारी अपनी टीम को जीत नहीं दिला सकी। इस पारी की बदौलत क्रिस गेल ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने का कारनामा भी अपने नाम किया। क्रिस गेल ने इस मैच में 97 गेंदों पर 162 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में गेल ने 14 छक्के और 11 चौके भी लगाए। इसके साथ ही इस मैच में उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बना लिया। 

वेस्टइंडीज के तूफानी खिलाडी क्रिस गेल ने अब तक टेस्ट में 98, वनडे में 305 और टी-20 इंटरनेशनल में 103 छक्के लगाए हैं। वहीं गेल के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी का नाम आता है। अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 476 छक्के लगाए है। तो वहीं इसके बाद तीसरे नंबर पर कीवी टीम के पूर्व खिलाडी ब्रेंडन मैक्कुलम 398 छक्के, चौथे पर संयुक्त रूप से एमएस धोनी और सनथ जयसूर्या 352 छक्कों के साथ, तो वहीं पांचवें स्थान पर रोहित शर्मा 349 छक्कों लगाए है। 

आपको बता दें कि इस पारी की बदौलत क्रिस गेल ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे में 10,000 रन भी पूरे कर लिए है। तो वहीं वनडे क्रिकेट में ब्रायन लारा के बाद दस हजार रनों का आंकडा छूने वाले दूसरे विंडीज बल्लेबाज बन गए है। इस प्रदर्शन के बाद क्रिस गेल ने कहा कि अगर उनकी फिटनेस उनका साथ देती है। तो वह संन्यास के बारे में दोबारा विचार कर सकते है और अपने करियर को आगे बढ़ा सकते है। 

विंडीज के तूफानी खिलाडी ने कहा मेरे ख्याल से यह एक दिलचस्प खेल है। यह क्रिकेट का एक बेहतरीन खेल है। मैने बहुत से ट्वंटी-20 मैच खेले हैं और मुझे लगता है कि दोबारा 50 ओवर के खेल में वापसी करना मुश्किल है। लेकिन शरीर 50 ओवर के प्रारूप में अभ्यस्त हो जाता है।

पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज की कोई गुंजाइश नहीं: गांगुली



नयी दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद कहा है कि पाकिस्तान से साथ द्विपक्षीय सीरीज की कोई संभावना नहीं है। साथ ही उन्होंने इस कार्यरतापूर्ण हमले की भत्र्सना करते हुए दुख जताया है।

गांगुली ने साथ ही कहा कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भारत के बिना विश्व कप आयोजित नहीं कर सकता। पूर्व कप्तान ने कहा, ‘‘पिछले सप्ताह जो कुछ भी पुलवामा में हुआ वह काफी दुखद था और इस हमले के बाद भारत के लोगों की जैसी प्रतिक्रिया आयी वह बिल्कुल ठीक है। इस कार्यरतापूर्ण हमले के बाद पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज की कोई संभावना नहीं है।

गांगुली ने कहा, ‘‘मैं लोगों की भावनाओं को समझ सकता हूं जो यह कह रहे हैं कि भारत को विश्व कप में पाकिस्तान के साथ नहीं खेलना चाहिए और मुझे लगता है कि सरकार को इस मुद्दे पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) उच्चतम न्यायलय के अधीन काम करता है और वह कोई भी बड़ा फैसला खुद नहीं ले सकता। गांगुली ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि बीसीसीआई के पास अपना निर्णय लेने की ताकत है। निर्णय लेने के लिए कोई पदाधिकारी नहीं बचे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि बीसीसीआई को इस मुद्दे पर एक मजबूत निर्णय लेना चाहिए और एक बेहद कठोर संदेश भेजना चाहिए।

विश्व कप में पाकिस्तान के साथ नहीं खेलने के सवाल पर पूर्व कप्तान ने व्यावहारिक बयान देते हुए कहा कि विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेती है और सभी टीमों को एक दूसरे से मैच खेलने होते हैं अगर भारत विश्व कप में अपना एक मुकाबला नहीं खेलता है तो मुझे नहीं लगता कि इसमें किसी को आपत्ति होनी चाहिए।

उन्होंने एक निजी न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा, ‘‘आईसीसी को भारत के बिना विश्व कप कराने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन आपको यह भी देखना होगा कि क्या भारत के पास आईसीसी को ऐसा करने से रोकने की शक्ति है। लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि एक सपष्ट संदेश जरुर भेजा जाना चाहिए।

सोना 120 रुपए उतरा, चांदी 370 रुपए सस्ती



नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही गिरावट और स्थानीय जेवराती मांग की सुस्ती से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 120 रुपए लुढककर शुक्रवार को दो सप्ताह के निचले स्तर 34,080 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सिक्का निर्माताओं के उठाव की नरमी से चांदी भी 370 रुपए की गिरावट में 40,680 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

डॉलर में आई तेजी से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही। लंदन का सोना हाजिर 5.85 डॉलर की गिरावट में 1,307.90 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.70 डॉलर की गिरावट के साथ 1,309.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका के मजबूत आर्थिक आंकड़ों से मिले समर्थन के दम पर दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर में तेजी आई है। डॉलर की तेजी का दबाव पीली धातु पर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 0.08 डॉलर की गिरावट के साथ 15.52 डॉलर प्रति औंस रही।

वैश्विक दबाव के बीच घरेलू जेवराती मांग कमजोर पड़ने से सोना स्टैंडर्ड 120 रुपए लुढककर 14 फरवरी के बाद के निचले स्तर 34,080 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट में 33,910 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव बिका। हालाँकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी भी 100 रुपए टूटकर 26,500 रुपए पर आ गई।

सिक्का निर्माताओं की मांग कमजोर पड़ने से चांदी हाजिर 370 रुपए टूटकर 14 फरवरी के बाद के निचले स्तर 40,680 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। चाँदी वायदा भी 725 रुपए की गिरावट में 39,145 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली एक-एक हजार रुपये की नरमी के साथ क्रमश: 81 हजार और 82 हजार रुपये प्रति सैकड़ा पर आ गए।

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार



मुंबई। घरेलू शेयर बाजार सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 196.37 अंक यानि 0.55 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,063.81 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 71.00 अंक यानि 0.66 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,863.50 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार मामूली घटत-बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 11.49 अंक यानि 0.032 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,916.92 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये  37.99 अंक यानि 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,867.44 अंक के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 4.35 अंक यानि 0.040 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,802.30 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 14.15 अंक यानि 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,792.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

 
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: