28 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNपीएम मोदी बोले, दुश्मन के खिलाफ हर भारतीय दीवार बनकर खड़ा हो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि आतंकी हमले के साथ-साथ दुश्मनों का मकसद होता है कि हमारी प्रगति रुक जाए, गति रुक जाए, देश थम जाए और उनके इस मकसद के सामने हर भारतीय को दीवार बन कर खड़ा होना है। प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारतीय वायुसेना द्बारा पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर को निशाना बनाया गया और उसके बाद पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया। 

मोदी ने मेरा बूथ सबसे मजबूत अभियान के तहत नमो एप के जरिये देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए कहा कि पूरा देश आज एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है। देश का वीर जवान सीमा पर और सीमा के पार भी अपना पराक्रम दिखा रहा है। पूरा देश आज सेना के साथ खड़ा है। 

उन्होंने प्रत्येक देशवासी से आग्रह करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के महान यज्ञ में वो जिस भी दायित्व के साथ जुड़े हुए हैं उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाते चलें, वो पहले से अधिक गति से काम करें। मोदी ने कहा कि भारत को अस्थिर करने के लिए आतंकी हमले के साथ-साथ दुश्मनों का एक मकसद ये भी होता है कि हमारी प्रगति रुक जाए, हमारी गति रुक जाए, हमारा देश थम जाए। उनके इस मकसद के सामने हर भारतीय को दीवार बन कर खड़ा होना है।

कि उन्होंने कहा कि हम लड़ेंगे, काम करेंगे और जीतेंगे और कोई भी विकास के हमारे कार्य में बाधा नहीं डाल सकता। उन्होंने कहा कि पूरा देश आज एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है। दुनिया हमारी सामूहिक इच्छाशक्ति को देख रही है। हमारी सेनाओं के सामर्थ्य पर हमें भरोसा है। इसलिए बहुत है कि कुछ भी ऐसा न हो जिससे उनके मनोबल पर आंच आए।

या हमारे दुश्मनों को हम पर अंगुली उठाने का मौक़ा मिल जाए। उन्होंने कहा कि हमारा देश नई नीति और नई रीति के साथ अपनी क्षमताओं का विस्तार करने में जुटा हुआ है। भारत का युवा आज उत्साह से परिपूर्ण है, देश के किसान से लेकर देश के जवान तक सभी को ये विश्वास मिला है कि नामुमकिन अब मुमकिन है। मोदी ने कहा कि देश के भीतर और देश की सीमा पर दिन रात एक कर रहे, एक-एक वीर बेटे और वीर बेटी के प्रति हम कृतज्ञ हैं। मोदी ने देशभर में करीब 1,50,00 स्थानों पर पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद किया। 

पाकिस्तान की नापाक हरकत, फिर से संघर्ष विराम का उल्लंघन, LOC पर की फायरिंग 



जम्मू। पाकिस्तानी सेना ने दिन में दूसरी बार संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गुरुवार को जम्मू -कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा से लगे कृष्णा घाटी सेक्टर की अग्रिम चौकियों पर अपराह्न 13:00 बजे भारी गोलाबारी की और मोर्टार दागे।रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यहां बताया कि सुबह करीब छह बजे पाकिस्तानी सैनिकों ने कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के नजदीक बिना उकसावे के गोलीबारी की और मोर्टार दागे।

भारतीय सैनिकों ने उन्हें मुंहतोड़ जबाव दिया और दोनों ओर से करीब एक घंटे तक गोलीबारी चली। भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। इस बीच ,जिला मजिस्ट्रेट रमेश कुमार ने जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी सरकारी और निजी स्कूलों को सुरक्षा कारणों से बंद करने के आदेश दिये हैं।

सांबा के मुख्य शिक्षा अधिकारी ने भी जिले के सभी स्कूलों को बंद किये जाने और संभागीय प्रशासन ने आठवीं कक्षा की परीक्षा निलंबित किए जाने का आदेश दिया हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत की ओर से मंगलवार को पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकाने पर किये गये हवाई हमले से बौखलाई पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा से लगी राजौरी, पुंछ और जम्मू सेक्टर की 50 से अधिक अग्रिम चौकियों पर भारी गोलाबारी की थी।

पाकिस्तानी सेना ने कल शाम नागरिक क्षेत्रों पर मोर्टार दागे थे। पाकिस्तानी सेना ने लघु, स्वचलित और भारी हथियारों से पुंछ जिले के कृष्णा घाटी, बालकोट, खारी कर्मारा, मनकोट, तरकुंडी और राजौरी और पल्लनवाला के काला, बाबा खोरी, कलसियन, लाम और झंगर और जम्मू के लालेली में गोलाबारी की। इस कार्रवाई में पांच जवान घायल हुए हैं।

ट्रंप ने जताई भारत-पाकिस्तान तनाव जल्द खत्म होने की उम्मीद



हनोई। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ा तनाव जल्द खत्म होने की उम्मीद जताई है। ट्रंप ने हनोई में उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन के बाद कहा कि उनके पास भारत और पाकिस्तान से कुछ यथोचित अच्छी खबर है।

उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव जल्द ही खत्म होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच दशकों से यह तनाव बना हुआ है जिसके जल्द ही खत्म होने की उम्मीद है। उन्होंने हालांकि इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी। अमेरिका ने हाल में दोनों देशों को सीमा पार सैन्य गतिविधियों को बंद करने और तनाव कम करने के लिए तत्काल सीधा संवाद समेत सभी कदम उठाने को कहा था।

भारत और पाकिस्तान से स्थिरता की ओर लौटने की कोशिशें करने की अपील करते हुए अमेरिका ने कहा था कि पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबद्धताओं का पालन करना चाहिए और आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया नहीं कराना चाहिए तथा उनके फंड भी रोक देने चाहिए।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के 13 दिन बाद मंगलवार को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले कर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त कर दिया। इसके अगले दिन बुधवार को एक पाकिस्तानी विमान ने भारतीय वायु सीमा में घुसने का प्रयास किया जिसे भारतीय वायु सेना ने मार गिराया लेकिन इस दौरान एक भारतीय विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसके पायलट विग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को गिरफ्तार कर लिया। 

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव गहराने से हो सकते हैं बेहद खतरनाक परिणाम: ईयू



नई दिल्ली। यूरोपीय संघ (ईयू) ने बुधवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव गहराने का दोनों देशों और वृहत क्षेत्र के लिए खतरनाक परिणाम हो सकता है और दोनों को अत्यधिक संयम बरतना चाहिए। ईयू ने जोर देकर कहा है कि आतंकवाद को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता। 

यूरोपीय संघ आयोग की उपाध्यक्ष फ़ेडेरिका मोघेरिनी ने एक बयान में कहा कि पुलवामा में हालिया आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा के पास तनाव बढ़ने से पिछले दिनों में सैन्य दृष्टि से माहौल भड़का है। इसकी वजह से दोनों देशों और वृहत क्षेत्र के लिए गंभीर और खतरनाक नतीजे हो सकते हैं।

मोघेरिनी ने कहा कि उन्होंने कुछ दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बातचीत की और आतंकवाद से निपटने की जरूरत पर बल दिया। सभी तरह की आतंकी गतिविधियों के खिलाफ स्पष्ट और लक्षित कार्रवाई करने के बारे में कहा गया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता।

मोघेरिनी विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए ईयू की शीर्ष प्रतिनिधि भी हैं। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ को उम्मीद है कि दोनों देश अत्यधिक संयम बरतेंगे और आगे किसी भी उकसावे से बचेंगे। उन्होंने कहा कि इसे खत्म करने के लिए राजनीतिक स्तर पर राजनयिक संपर्क बहाल किए जाने और दोनों पक्षों की ओर से तुरंत कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ दोनों देशों के संपर्क में रहेगा और हालात पर करीबी नजर बनाए रखेगा।

दर्शकों का स्वाद बिगड़ रहा है, बकवास फिल्में भी अच्छी कमाई करने लगी हैं : तिगमांशू धूलिया



मुंबई। बॉक्स ऑफिस पर मध्यम बजट की फिल्मों के अच्छा कारोबार करने के बारे में बहस हो सकती है लेकिन फिल्म निर्माता तिगमांशु धूलिया का मानना है कि ऐसे मामलों को अपवाद माना जाना चाहिए क्योंकि अभी भी बकवास फिल्में अच्छा कमा रही हैं। ‘पान भसह तोमर’ और ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’ श्रृंखला जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले तिगमांशु धूलिया ने कहा कि आम धारणा के विपरीत दर्शकों का स्वाद बिगड़ गया है।

तिगमांशु ने कहा, ‘‘मैं देख रहा हूं कि दर्शकों का स्वाद बिगड़ गया है। यह थोड़ा अलग भी है। पूर्व में, हम एक फिल्म बनाते थे और इसमें सबका ध्यान रखा जाता था। अब निश्चित फिल्में केवल एक निर्धारित लोग देखते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मध्यम वर्ग और ऊपरी मध्यम वर्ग सहित आम दर्शकों का स्वाद तेजी से बिगड़ गया है। निर्देशक ने कहा कि दर्शकों की पसंद में बदलाव सामाजिक उथल-पुथल का प्रतिभबब है। तिगमांशु इस समय फिल्म ‘मिलन टॉकीज’ के प्रचार-प्रसार में लगे हुये हैं। वह 2012 से यह फिल्म बनाना चाह रहे थे। यह फिल्म 15 मार्च को सिनेमा घरों में प्रदर्शित होगी। 

बदला में रैप करते नजर आयेंगे अमिताभ



मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी आने वाली फिल्म बदला में रैप करते नजर आयेंगे। अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की आने वाली फिल्म‘बदला’इन दिनों काफी चर्चा में है। अमिताभ इस फिल्म के गाने‘औकात’में दमदार रैप करते हुए नजर आएंगे। गीत के बोल सिद्धान्त कौशल ने लिखे हैं। अमिताभ, अमित मिश्रा, क्लिंटन सेरेजो और रैपर जीजी ने इसे अपनी आवाज दी है।

अमिताभ इस ट्रैक से इतने प्रभावित हो गए थे कि वह तुरंत इसका हिस्सा बनने के लिए तैयार हो गए। वह इस वीडियो में अनदेखे अवतार में नजर आएंगे। बदला में वह वकील की भूमिका में हैं। यह फिल्म 08 मार्च, को रिलीज होगी। इससे पहले अमिताभ और तापसी वर्ष 2016 में प्रदर्शित फिल्म‘पिंक’में साथ नजर आए थे। इस फिल्म में भी अमिताभ एक वकील की भूमिका में नजर आए थे। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आयी थी। 

विश्व कप में भारत-पाक के मैच को लेकर आईसीसी ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कहा



स्पोटर्स डेस्क। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को बीसीसीआई केा आश्वासन दिया है कि वह जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को देखते हुए आगामी विश्व कप के दौरान भारत की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए सब कुछ करेगा। इससे पहले आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति की बैठक के शुरू में बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने आगामी विश्व कप में अपने खिलाडियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। 

तो वहीं बीसीसीआई के एक ​वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि बीसीसीआई की ओर से राहुल जोहरी ने सीईसी बैठक में भारतीय टीम, मैच अधिकारियों और भारतीय प्रशंसकों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। राहुल जौहरी ने सीईसी सेकहा कि बीसीसीआई को आईसीसी और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने सुरक्षा की जो योजना बनाई है उस पर भरोसा है। 

अधिकारी ने बताया कि आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने बीसीसीआई को आश्वान दिया कि उसकी चिंता को दूर करने के लिए आईसीसी हर संभव प्रयास करेगा। आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के बाद से ही देश भर में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश का माहौल है।

तो वहीं आगामी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच एक मैच खेला जाना है। इस मैच का भी विरोध हो रहा है। हालांकि कई खिलाडियों ने इस मैच का सपोर्ट किया है। तो वहीं  टीम इंडिया और बीसीसीआई ने यह फैसला सरकार पर छोड़ा है। उनका कहना है कि भारत सरकार जो भी फैसला लेगी, हम उसका सम्मान करेंगें।

ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया : विराट



बेंगलुरु। ऑस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज के अंतिम एवं दूसरे ट्वेंटी-20 मुकाबले में मिली हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए ग्लेन मैक्सवेल की शानदार पारी को सराहा है। मैच के बाद विराट ने कहा, ‘‘हमने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने सभी क्षेत्रों में हमसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और वे इस जीत के हकदार थे। ट्वेंटी-20 मैच में 190 रन का स्कोर अच्छा था लेकिन मैदान में ओस के कारण हमारे गेंदबाज ज्यादा कुछ नहीं कर सके।

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘मैक्सवेल ने आज बेहतरीन पारी खेली और हमसे यह मैच छीन लिया। मैक्सवेल की पारी और ओस के कारण हमारी टीम के पास ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं रहा और हम यह मैच हार गए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर टीम मैच में अच्छा करने की कोशिश करती है लेकिन मुकाबले को जीतना बहुत अहम होता है।

विराट ने कहा, ‘‘टीम ने आज पूरी कोशिश की लेकिन मैदान में ओस के कारण पिच गेंदबाजों के अनुकूल नहीं रही। हम सभी खिलाडिय़ों को अच्छे खेल के लिए मौके देना चाहते हैं और हमने देखा भी है कि टीम दबाव में कैसे खेलती है। अभी हमें वनडे सीरीज खेलनी है और मुझे उम्मीद है कि टीम उसमें अच्छा प्रदर्शन करेगी। ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे ट्वेंटी-20 मैच में भारत को सात विकेट से हराकर पहली बार भारतीय जमीन पर कोई ट्वेंटी-20 सीरीज जीतने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया।

सोने के दाम में आई गिरावट, प्रति 10 ग्राम हुआ 34,200 रुपए 



नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु में रही बड़ी गिरावट के दबाव में दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 450 रुपए लुढककर दो सप्ताह के निचले स्तर 34,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। चाँदी भी 425 रुपए की गिरावट में 41,050 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई। डॉलर में आई गिरावट के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना बुधवार को दो सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया।

इसका असर गुरुवार को स्थानीय बाजार पर देखा गया। वैश्विक स्तर पर सोना हाजिर गुरुवार को थोड़े सुधार के साथ 3.25 डॉलर की बढèत में 1,324.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 3.50 डॉलर की तेजी के साथ 1,324.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। 

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि व्यापार युद्ध को लेकर अमेरिका और चीन के बीच वार्ता में कुछ हल निकलने की उम्मीद में  बुधवार को डॉलर में मजबूती आने से पीली धातु पर दबाव रहा। गुरुवार को हालांकि शुरुआती तेजी के बाद डॉलर टूट गया। इससे सोने में कुछ चमक लौटी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चाँदी हाजिर 0.07 डॉलर की तेजी के साथ 15.78 डॉलर प्रति औंस रही। स्थानीय बाजार में लगातार दो दिन चढने के बाद सोना टूटा है।

सोना स्टैंडर्ड 450 रुपए लुढककर 14 फरवरी के बाद के निचले स्तर 34,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सोना बिटुर भी 470 रुपए की गिरावट में 34,030 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव बिका। हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी मजबूती के साथ 26,600 रुपए पर टिकी रही। सोने में नरमी का असर चांदी पर भी दिखा।

चांदी हाजिर 425 रुपए टूटकर 15 फरवरी के बाद के निचले स्तर 41,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। चाँदी वायदा 260 रुपए की गिरावट में 39,870 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली एक-एक हजार रुपए की नरमी के साथ क्रमश: 82 हजार और 83 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर आ गए।

38 अंक की गिरावट के साथ 35,867 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स



मुंबई। घरेलू शेयर बाजार आज सुबह मामूली घटत – बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 37.99 अंक यानि 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,867.44 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 14.15 अंक यानि 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,792.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट लेकर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 291.62 अंक यानि 0.81 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,265.33 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 68.28 अंक यानि 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,905.43 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 76.45 अंक यानि 0.71 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,911.75 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 28.65 अंक यानि 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,806.650 अंक के स्तर पर बंद हुआ।
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: