भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNनई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान के उस दावे की पुष्टि की जिसमें वे अपने कब्जे में एक इंडियन पायलट होने की बात कर रहा था। बुधवार शाम विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की हिरासत में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वे भारतीय वायुसेना के उस पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें। इंडिया ने ये भी कहा कि पाकिस्तान यह सुरक्षित करे कि सैनिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। तो चलिए डालते हैं दिनभर के घटनाक्रम पर नजर 

भारत-पाक पर अशांति के बादल
जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत द्बारा किये गए हमले की प्रतिक्रिया के तौर पर पाकिस्तानी विमानों द्बारा बुधवार को भारतीय सीमा में किए गए हमले के बाद से भारतीय वायुसेना का एक पायलट कार्रवाई में लापता बताया जा रहा है जबकि एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराए जाने की बात भी सामने आ रही है। भारत-पाकिस्तान पर गहराते युद्ध के बादलों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने अपनी सीमा में दो भारतीय पायलटों को गिरफ्तार किया है। 

पाकिस्तान में, प्रधानमंत्री इमरान खान ने परोक्ष रूप से दोनों देशों के पास मौजूद परमाणु हथियारों के परिप्रेक्ष्य में तनाव को कम करने की कोशिश के तहत कहा कि युद्ध निरर्थक है और कोई नहीं जानता कि यह किन परिणामों की तरफ लेकर जा सकता है। पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारत के दो सैन्य विमानों को मार गिराया है जिनमें से एक पाक अधिकृत कश्मीर में गिरा जबकि दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा। अधिकारियों ने यहां कहा कि जम्मू के राजौरी सेक्टर में भारतीय हवाई सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 युद्धक विमान को मार गिराया।

हवाई सेवाएं फिर बहाल

झड़प के दौरान एक मिग-21 विमान गिर गया और उसका पायलट लापता है। जैसे तनाव बढ़ा नई दिल्ली से उत्तर के समूचे वायुक्षेत्र को कुछ समय के लिए खाली करा दिया गया। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के नौ हवाई अड्डों को सुबह कुछ समय के लिये नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया लेकिन बाद में वहां सामान्य हवाई सेवाएं फिर बहाल कर दी गईं। दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही जम्मू कश्मीर कार्रवाई के केंद्र में रहा। 

कश्मीर के बडगाम में भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में से एक की पहचान स्थानीय नागरिक किफायत हुसैन गनी के तौर पर हुई है जबकि शेष चार के बारे में माना जा रहा है कि वे वायुसेना कर्मी हैं जिनकी शिनाख्त की जा रही है। पाकिस्तानी विमानों की गतिविधियों का कोई प्रत्यक्ष स्थापित संपर्क नहीं था लेकिन कुछ के लिये यह महज बुरे वक्त का संकेत है।

राजौरी और पुंछ में नियंत्रण रेखा पर दोनों तरफ से अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों पर रात भर भारी गोलाबारी होती रही और इस दौरान सेना व सीमा सुरक्षा बलों को सतर्कता के सर्वोच्च स्तर पर रखा गया। सीमावर्ती इलाकों में रहने वालों से घरों के अंदर रहने और बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। सरकार और रक्षा प्रतिष्ठानों ने जहां स्थिति का जायजा लिया वहीं सारा ध्यान दुश्मन के इलाके में भारतीय वायुसेना के लापता पायलट पर टिका है जिसके नाम और पद का खुलासा नहीं किया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी सेक्टरों में भारतीय वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें वापस खदेड़ दिया।

जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं

उन्होंने कहा कि लौटते हुए पाकिस्तानी विमानों ने बम गिराये लेकिन इससे जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया। हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की।

कुमार ने कहा कि हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तान की ओर गिरते देखा। उन्होंने कहा कि इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 को खो दिया। कार्रवाई में पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसकी हिरासत में है। हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं।

इस्लामाबाद में पाकिस्तानी सेना ने 46 सेकंड का एक वीडियो जारी किया जिसमें आंखों पर पट्टी बंधे एक शख्स के बारे में दावा किया गया कि वह भारतीय वायुसेना के विग कमांडर अभिनंदन हैं। वीडियो में दिख रहा शख्स कह रहा है, “मैं भारतीय वायुसेना का अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है। इस वीडियो की प्रामाणिकता की हालांकि पुष्टि नहीं हो सकी है। भारतीय राजनेता    (सरकार और विपक्ष के) दोपहर बाद तक अधिकतर चुप्पी साधे हुए थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने टेलीविजन पर अपना संबोधन दिया और परमाणु संपन्न पड़ोसियों से बातचीत के जरिये मुद्दों को सुलझाने की वकालत की। उन्होंने हालांकि दावा किया कि दो भारतीय मिग विमानों ने नियंत्रण रेखा पार की और उन्हें मार गिराया गया। खान ने कहा, “हमारी कार्रवाई सिर्फ यह बताने के लिये थी कि अगर आप हमारे देश में आ सकते हैं तो हम भी वैसा कर सकते हैं। उनके दो मिग विमानों को मार गिराया गया। खान ने कहा कि मैं भारत से पूछता हूं: जिस तरह के हथियार आपके पास हैं और जो हथियार हमारे पास हैं तो क्या हम किसी तरह की चूक को बर्दाश्त कर सकते हैं? अगर यह (स्थिति) बिगड़ती है, यह मेरे नियंत्रण में नहीं होगी और न ही (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी के।
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: