13 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNराज्यसभा का बजट सत्र हुआ खत्म, तीन तलाक और सिटिजनशिप बिल पास नहीं करवा पाई मोदी सरकार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के लिए राज्यसभा का आखिरी सत्र समाप्त हो गया है। इस सत्र के समाप्त होते ही ट्रिपल तलाक़ और सिटिजनशिप बिल—2016 भी रद्द हो गए है। हालांकि ये दोनों ही बिल लोकसभा में पहले ही पास चुके थे। लेकिन 13 जनवरी को सत्र के आखिरी दिन भी इन्हें राज्यसभा में पेश नहीं किया। तो वहीं सदन में अंतरिम बजट को बिना किसी चर्चा के पास कर दिया गया। राज्यसभा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित कर दिया है। 

आपको बता दें कि राफेल मुद्दे पर आज राज्यसभा में कैग रिपोर्ट पेश हो गई है। सीएजी रिपोर्ट के अनुसार ​मोदी सरकार की राफेल डील यूपीए सरकार में प्रस्तावित डील से सस्ती है। सीएजी रिपोर्ट के मुताबिक राफेल डील यूपीए से 2.86 फीसदी सस्ते में हुई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2016 में मोदी सरकार की तरफ से साइन की गई राफेल फाइटर जेट डील 2007 में यूपीए सरकार की तरफ से प्रस्तावित डील की तुलना में 2.86 प्रतिशत सस्ती है। 

गौरतलब है कि केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ​तीन तलाक बिल को सदन के पटल पर रखने वाले थे। यह बिल पहले ही लोकसभा में पास हो चुका है। हालांकि यह कयास जरूर लगाया जा रहा था कि राज्यसभा ​में विपक्ष इस विधेयक को लेकर हंगामा कर सकता है। आज बजट सत्र का आखिरी दिन था। तो आखिरी दिन होने के कारण सरकार के सामने यह चुनौती थी। तो इसी बीच राफेल डील मुद्दे पर कैग रिपोर्ट राज्यसभा में पेश हो गई। 

इस रिपोर्ट के आने के बाद संसद में हंगामा खडा हो गया। इसके बाद कुछ समय के लिए संसद की कार्रवाई को स्थगित कर दिया गया। लेकिन बाद में जब संसद दुबारा शुरू हुई तो हंगामा होता रहा। इस हंगामें को बढ़ता देख बिना किसी बिल पर बहस के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा ने मोशन ऑफ थैंक्स पारित कर दिया। 

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने की राहुल गांधी की तारीफ



नई दिल्ली। कांग्रेस की बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी , सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खडगे सहित अन्य कई नेता मौजूद थे। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद में राफेल डील पर आज पेश होने वाली कैग रिपोर्ट पर कहा कि वह आज इस मुद्दे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। 

आपको बता दें कि इस मौके पर राहुल गांधी की मां और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के लिए कहा कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष संगठन में एक नई ऊर्जा ले आए है। उन्होंने ऐसी टीम बनाई है। जिसमें अनुभवी और युवा दोनों का समावेश है। वह अथक परिश्रम कर रहे है। भारत के लिए हमारे दृष्टिकोण के समान विचारधारा रखने वाले दलों से भी मिल रहे है। 

यूपीए चेयरपर्सन ने बताया कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और एमपी में जीत ने कांग्रेस को एक नई आशा दी है। क्योंकि इससे पहले प्रतिद्वंद्वी को अजेय बताया जा रहा था। पूरे देश में भय और संघर्ष का माहौल है। संस्थाओं को बर्बाद किया जा रहा है।इसके बाद सोनिया गांधी ने कहा कि  राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाया जा रहा है। असहमत लेागों केा दबाया जा रहा है। इसके साथ ही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटने का प्रयास किया जा रहा है। मोदी सरकार लगातार संविधान के मूल्यों, सिद्धांतों और प्रावधानों पर हमले कर रही है। 

चिनफिंग अमेरिकी व्यापार अधिकारियों से करेंगे मुलाकात: रिपोर्ट



बीजिंग। अमेरिका और चीन में व्यापार मोर्चे पर टकराव को शांत करने के लिए चल रही बातचीत के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताह अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं। व्यापार मोर्चे पर एक मार्च से पहले समझौते के लिए अमेरिका के शीर्ष अधिकारी वार्ता के लिए चीन में मौजूद हैं।

चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, शी चिनफिंग शुक्रवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन समेत अन्य अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मामले से जुड़े एक सूत्र के हवाले से अखबार ने कहा,  चिनफिंग की लाइटहाइजर और न्यूचिन दोनों से शुक्रवार को बैठक तय है। अमेरिकी अधिकारी और उनके चीनी समकक्ष बृहस्पतिवार और शुक्रवार को व्यापार वार्ता के लिए बैठक करेंगे। चीन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप प्रधानमंत्री लियू ही और केंद्रीय बैंक के गवर्नर यी गैंग करेंगे। 

कर्ज पर रोजाना चुकाना पड़ रहा है छह अरब रुपए का ब्याज: इमरान



इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पहले की सरकार ने जो कर्ज लिए थे उसकी वजह से सरकार को रोजाना छह अरब रुपए का ब्याज चुकाना पड़ रहा है। खान ने मंगलवार को रेल सेवाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा पूर्व की सरकारों के कारण हमें रोजाना छह अरब रुपए के ब्याज की अदायगी करनी पड़ रही है। यदि कोष में कुछ बचेगा तब ही सरकार हज यात्रा के लिए सहायता दे पायेगी।

जियो के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘ मैंने सभी मंत्रियों से कहा है कि वे खर्चों में कमी लायें ।’’ उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार के कई तरह के एनआरओ दिए जाने से राष्ट्र का पैसा लूटने के लिए कुछ लोगों में कोई भय नहीं रह गया था। 

फिल्म ‘गली बॉय’ के किसिंग सीन पर चली सेंसर बोर्ड की कैची, किए कई और बदलाव



एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड ​अभिनेता रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की आगामी फिल्म ‘गली बॉय’ 14 फरवरी को सिनेमाघरों में आएगी। यदि खबरों की माने तो इस फिल्म में सीबीएफसी की गाइडलाइन के अनुसार बदलाव किए गए है। इस पर सेंसर बोर्ड को लगता है कि जब ​इस फिल्म को युवा देखेंगे तो वह उन्हें भ्रमित हो सकता है। इस फिल्म के रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के एक किसिंग सीन पर सेंसर बोर्ड की कैंची चली है। इस किसिंग सीन छोटा करने के साथ-साथ कई गालियों और दूसरे शब्दों को भी एडिट कर दिया गया है।

आपको बता दें कि सेंसर बोर्ड ने आलिया और रणवीर के बीच 13 सेकेंड के किसिंग सीन को कम कर दिया गया है। इसके साथ ही इस सीनको वाइडर शॉट से बदल लिया गया है। इसका अर्थ है कि दोनों के किस को करीब से नहीं देख पाएंगे। तो वहीं इस किस सीन के साथ इस फिल्म में और भी कई कट लगाए गए है। गौरतलब है कि फिल्म के ब्रांड पार्टनर से रॉयल स्टेग का नाम भी हटा दिया गया है। क्योंकि इस पर सेंसर बोर्ड के सदस्यों को लगता है कि किसी भी नशीले पदार्थों को बढ़ावा वाली चीजों का विज्ञापन नहीं होना चाहिए। 

दरअसल, इस फिल्म को U/A सर्टिफिकेट दिया गया है। तो वहीं इस फिल्म के रिव्यूज पहले से ही सोशल मीडिया पर आ चुके है। इस फिल्म में आलिया और रणवीर की जोडी फैंस को काफी पसंद आ रही है।  तो वहीं इस फिल्म के गानों को भी फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। 

फिल्म गुड न्यूज के सेट पर पहुंचे तैमूर ने अभिनेत्री कियारा आडवाणी से लगाई रेस



इंटरनेट डेस्क। लिटिल स्टार तैमूर अली खान अपने पाप सैफ अली खान और मां करीना कपूर के साथ रहने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते हैं। वहीं सैफ और करीना भी बेटे तैमूर को अपने साथ रखने की पूरी कोशिश करते हैं। इसी वजह से जब उनके फिल्म की शूटिंग लोकेशन मुंबई के आस – पास होती है तो वे तैमूर को अपने साथ ले जाते हैं। कुछ समय पहले जहां तैमूर को सैफ अली खान की शूटिंग लोकेशन पर देखा गया वहीं हालहि में तैमूर मम्मी करीना की फिल्म गुड न्यूज के सेट पर पहुंचे। 

वे सेट पर खेलते नजर आए, शूटिंग लोकेशन से उनका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें वे अभिनेत्री कियारा आडवाणी के साथ रेस लगाते हुए नजर आ रहे हैं, कियारा भी तैमूर के साथ खूब एंजॉय कर रही हैं।आपको बता दें कि फिल्म गुड न्यूज में करीना और कियारा के अलावा अक्षय कुमार और दिलजीत दोसांझ भी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। 

गौरतलब है कि कुछ समय पहले जब तैमूर अपने पाप सैफ अली खान ​के ​शूटिंग लोकेशन पर पहुंचे थेे तो उनकी मस्ती भरी फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं थीं। ब्‍लू टीशर्ट और कैप में सेट पर पहुंचे तैमूर बहुत ही क्‍यूट लग रहे थे और तैमूर के साथ उनकी नैनी भी थीं। 

बाबर आजम को रास नहीं आई कोहली से अपनी तुलना, कही यह बड़ी बात



स्पोटर्स डेस्क। पाकिस्तान के भरोसेमंद​ बल्लेबाज बाबर आजम ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से अपनी तुलना को लेेकर बडा बयान दिया है। बता दें कि पाकिस्तानी खिलाडी आजम की तुलना हमेशा कोहली से होती है। उन्हें पाकिस्तान का कोहली भी कहा जाता है। क्योंकि पाकिस्तानी फैंस का मानना है कि बाबर आजम की ​बैटिंग स्टाइल कोहली की तरह है, हालांकि अब बाबर आजम ने इसको लेकर कहा है कि उनकी तुलना विराट से करना ठीक नहीं है। क्योंकि वह किसी भी तरह से उनके करीब नहीं है। 

गौरतलब है कि बाबर आजम का अपनी टीम में कद उतना ही है। जितना की टीम इंडिया में कप्तान कोहली का है। कोहली से तुलना को लेकर बाबर आजम ने कहा है कि लोग अक्सर मेरी तुलना विराट कोहली से करते है। लेकिन वो बहुत बड़े खिलाडी है। मुझे नहीं लगता कि मैं कही से भी विराट कोहली के नजदीक हूं। 

दौर में विराट कोहली एक शानदार बल्लेबाज है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में शानदार प्रदर्शन​ किया है। विराट कोहली कई उपलब्धि हासिल कर चुके है। जबकि मेरा करियर अभी शुरू हुआ हैं। मुझे बहुत कुछ हासिल करना है। मैं उनकी तरह उपलब्धियों को हासिल करना चाहता हूं। अगर मैं यह कर लेता हूं तब आप मेरी तुलना उनसे कर सकते है। लेकिन इस समय तो बिल्कुल भी नहीं। 

आपको बता दें कि हाल ही मेें पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज खेली थी। इन दो मैचों की दो पारियों में बाबर आजम ने 128 रन बनाए। इन रनों के साथ ही वे टॉप स्कोरर भी रहे है। हालांकि उन्होंने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 195 रन बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए 15 फरवरी को होगा टीम इंडिया का चयन, इन खिलाडियों को दिया जा सकता है आराम



स्पोटर्स डेस्क। भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेल कर आई है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर शानदार प्रदर्शन किया था। तो एक बार फिर से इस बार ऑस्ट्रेलिया टीम इस महीने भारत के दौरे पर आएगी। टीम इंडिया को अपनी सरजमी पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 मैच और पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इसके साथ ही यह सीरीज आगामी विश्व कप के लिए टीम इंडिया के महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योंकि इस सीरीज से भारतीय टीम अपने कमियों को सुधारना चाहेगा। 

 बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 मैचों और पांच एकदिवसीय मैचों के लिए टीम इंडिया का चयन 15 फरवरी को होगा। टीम के चयन से पहले कयास लगाया जा रहा है कि  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए सीनियर खिलाडियों को आराम दिया जा सकता है। क्योंकि आगामी विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई सीनियर खिलाडियों को आराम दे सकती है। भारतीय टीम इस समय लगातार सीरीज खेल रही है। 

बीसीसीआई के सूत्रों की माने तो सीनियर खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट निश्चित तौर पर चर्चा का विषय होगा। क्योंकि हम जानते है कि टीम इंडिया लगातार खेल रही है। तो चयनकर्ता तथा टीम प्रबंधन ने आम सहमति से यह फैसला किया है कि खिलाडियों को जरूरी आराम दिया जाए। जैसा आपने देखा होगा कि टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को कीवी सीरीज के आखिरी में आराम दिया गया था। तो आप अब रोहित को भी कुछ मैचों में आराम करते देख सकते है। 

बीसीसीआई सूत्र ने बताया कि लेकिन साथ ही यह अहम है कि भारत सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हावी कोई मौका नहीं दे। यह सुनिश्चित करे की ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप में जाने से पहले उसकी खोई हुई लय न मिले। क्योंकि भारत के खिलाफ सीरीज ऑस्ट्रेलिया के आत्मविश्वास को इजाफा कर सकती है। तो गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है। जिन्होंने कीवी सीरीज के दौरान आराम किया था।

भारत-अमेरिका 14 फरवरी को व्यापार मुद्दों पर करेंगे बातचीत



नयी दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु 14 फरवरी को अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के साथ व्यापार मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वाणिज्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारत-अमेरिका के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के मंच की बैठक भी इसी दिन होगी। 

मंत्रालय ने कहा, ’’भारत सरकार और अमेरिका के प्रतिनिधि 2018 के वाणिज्यिक संवाद कार्ययोजना के निष्कर्षों को साझा करेंगे। इसमें मानक, कारोबारी माहौल एवं निवेश तथा यात्रा एवं पर्यटन शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि चर्चा में 2019 व्यापारिक संवाद की प्राथमिकताओं और नए सीईओ फोरम की सिफारिशों के आधार पर सहयोग के नए क्षेत्रों के पहचान पर बातचीत की जाएगी। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार (वस्तु एवं सेवा) 2007 में 58 अरब डॉलर से बढक़र 2017 में 126 अरब डॉलर हो गया।

361 अंक की गिरावट के साथ 36,034 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स



मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत मामूली घटत-बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 360.92 अंक यानि 0.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,034.11 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 37.75 अंक यानि 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,793.65 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला और गिरावट के साथ ही लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 15.14 अंक यानि 0.042 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,379.89 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 241.41 अंक यानि 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,153.62 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 7.15 अंक यानि 0.066 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,881.65 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 57.40 अंक यानि 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,831.40 के स्तर पर बंद हुआ।

 
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: