11 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNलोकसभा चुनाव से पहले एमपी सरकार ने खेला मास्टर स्ट्रोक, कहा आचार संहिता से पहले 25 लाख किसानों के होंगे कर्ज माफ

नई दिल्ली। देश में इस साल लोकसभा चुनाव होने है। आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टीयों ने अपनी—अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। तो वहीं हाल ही में हुए पांच राज्यों के विस चुनाव में एमपी में कांग्रेस किसानों के कर्जमाफी को लेकर सत्ता में आई है। इसके बाद कमलनाथ सरकार इसे लागू करने की मुस्तैद है। लोकसभा चुनावों को देखते हुए कमलनाथ ने कहा कि अगले महीने तक राज्य के करीब 25 लाख किसानों का कर्ज माफ क​र दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि कमलनाथ सरकार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले कार्यवाही कर रही है। 

एमपी के सीएम कमलनाथ ने छिंदवाडा में मीडिया को संबोधित करते हुए इस बात की जानकारी दी। मीडिया से बातचीत में कमलनाथ ने कहा कि इतना ही नहीं जिन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। उनके नाम और वे किसा गांव के रहने वाले है। उसे प्रकाशित कर चस्पा कर दिया जाएगा। इसके बाद कहा कि उस दिन मैं बीजेपी द्वारा कर्जमाफी पर उठाए जा रहे सवालों के बारे में पूछूंगा। 

इसके बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि किसानों के कर्जमाफी की प्रक्रिया चल रही है। अब तक प्रदेश में 50 लाख से ज्यादा किसानों की कर्जमाफी के आवेदन सरकार को मिल चुके है। इनमें शुरूआत में राष्ट्रीयकृत बैंकों के दो लाख 27 हजार, सहकारी बैंकों के 18 लाख 34 हजार, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के 94 हजार किसान है। जिनका ​कर्ज माफ किया जाना है। 

आपको बता दें कि बीजेपी के नेता रामकृष्ण कुसमरिया कांग्रेस में शामिल हो चुके है। वे पांच बार भाजपा के टिकट पर सांसद भी रह चुके है। रामकृष्ण के कांग्रेस में शामिल होने के बाद कमलनाथ ने कहा कि उन्होंने खुद बयां किया है कि भाजपा में बुजुर्गों की क्या हालात हो रही है। अभी तो यह ट्रेलर है। आगे—आगे देखिए क्या होता है। 

रॉबर्ट वाड्रा पहुंचे जयपुर, बीकानेर में कथित जमीन घोटाले मामले में ईडी करेगा पूछताछ



जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा सोमवार को जयपुर पहुंचे। वाड्रा मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष हाजिर हो सकते हैं। एजेंसी उनसे बीकानेर में कथित जमीन घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में उनसे पूछताछ करेगी। उल्लेखनीय है कि निदेशालय ने विदेशों में संपत्ति खरीद में कथित धन शोधन में अपनी जांच के संबंध में पिछले सप्ताह नयी दिल्ली में वाड्रा से पूछताछ की थी।

आपको बता दें कि रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। जांच एजेंसियां उनकी कंपनी स्काइलाइट हॉस्पिटेलिटी से जुड़े विभिन्न मामलों में उनसे पूछताछ करने की तैयारी में हैं। हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग के एक मामले में वाड्रा से तीन दिन तक पूछताछ की है। 12 फरवरी को जयपुर में ईडी फिर उनसे पूछताछ करेगा।

सूत्रों के अनुसार अब उनसे राजस्थान के बीकानेर में जमीन घोटाले से जुड़े मामले में पूछताछ होगी। राजस्थान उच्च न्यायालय ने रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा को इस दिन ईडी के समक्ष पेश होकर मनी लांड्रिंग के आरोपों का जवाब देने को कहा है। वाड्रा की मां कंपनी में उनकी साझेदार हैं।

वाड्रा और उनकी मां को गत वर्ष नवंबर में तीसरी बार समन जारी किया गया था। पेश होने के बजाय उन्होंने राजस्थान हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की। हाई कोर्ट ने उनको मामले में जांच एजेंसी का सहयोग करने का निर्देश दिया है।

सऊदी अरब को नहीं पता कहा हैं खशोगी का शव : अधिकारी



वाशिंगटन। इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में मार दिए गए पत्रकार जमाल खशोगी के शव के बारे में रियाद को कोई जानकारी नहीं है। सऊदी अरब के अधिकारियों एक दल द्बारा खशोगी की हत्या की पुष्टि होने के बाद भी देश के विदेश मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी का यह बयान बेहद चौंकाने वाला है।

गौरतलब है कि वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की दो अक्टूबर, 2018 को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब में दाखिल होने के बाद हत्या कर दी गई थी। उनका शव अब तक बरामद नहीं हुआ है। एक वक्त पर सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान के बेहद करीबी रहे खशोगी हाल के दिनों में उनके मुखर आलोचक बन गए थे।

सऊदी अरब के विदशी मामलों के मंत्री अदेल अल-जुबेर ने कहा कि सऊदी अरब के अधिकारियों ने बिना किसी अनुमति के खशोगी की हत्या की और इस सिलसिले में 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। खशोगी के शव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने समाचार चैनल ‘सीबीएस’ से कहा कि हमें नहीं पता। जुबेर ने कहा कि इस मामले के सरकारी वकील ने तुर्की से सबूत मांगे थे लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला।

यह पूछ जाने पर कि हिरासत में लिए लोग उसके शव के बारे में क्यों नहीं बता रहे, जुबेर ने कहा कि हम जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें कई आशंकाएं हैं और हम उनसे पूछ रहे हैं कि उन्होंने शव का क्या किया और मुझे लगता है कि जांच जारी है और उम्मीद है कि अंत में सच सामने आएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खशोगी मामले पर रिपोर्ट दायर करने के लिए कांग्रेस द्बारा दी अंतिम समय सीमा को नजरअंदाज करने के साथ ही (उसी दिन) जुबेर ने शुक्रवार को यह बयान दिया।

पाकिस्तान में है सिखों का सबसे पवित्र स्थल : इमरान खान



दुबई। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को यूएई में कहा कि उनके मुल्क में सिखों का अत्यंत पवित्र स्थान हैं और देश अल्पसंख्यक समुदाय के लिए उन स्थलों को खोल रहा है। खान ने पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरुदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोडऩे वाले गलियारे की नींव रखी थी। दरबार साहिब में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपना अंतिम वक्त बिताया था।

खान यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर वल्र्ड गवर्नमेंट समिट के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिये संयुक्त अरब अमीरात की एक दिन की यात्रा पर आये हैं। खान ने कहा, ‘‘ हमारे पास सिखों का पवित्र स्थल है… और हम सिखों के लिए उन स्थलों को खोल रहे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान ने कहा कि हमने अपने वीजा व्यवस्था को खोल दिया है। पहली बार 70 देशों के लोग पाकिस्तान आकर हवाई अड्डे से वीजा ले सकते हैं।

डॉन 3 पर अभी काम शुरू नहीं करेंगे फरहान



मुंबई। बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार फरहान अख्तर , डॉन 3 पर अभी काम शुरू नहीं करेंगे। बॉलीवुड में चर्चा हो रही थी कि फरहान अख्तर, शाहरूख खान को लेकर डॉन 3 बनाने जा रहे हैं। शाहरुख खान के राकेश शर्मा की बायॉपिक से बाहर हो जाने के बाद चर्चा थी कि वह‘ डॉन 3’पर सारा ध्यान लगाएंगे। शाहरुख के फैंस को उनके डॉन अवतार को देखने के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। फरहान अख्तर ने डॉन 3 पर काम शुरू करने की रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया है।

फरहान अख्तर राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म‘तूफान’में अपने बॉक्सर के रोल की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा वह शोनाली बोस की फिल्म‘द स्काई इज पिंक ’की शूटिंग में भी व्यस्त हैं। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा भी हैं। साथ ही वह दूसरी फिल्में भी प्रोड्यूस कर रहे हैं। फरहान की व्यस्तता को देखकर लगता है कि डॉन 3 भी हाल-फिलहाल शुरू नहीं होने वाली। 

तो इसलिए खुद को दुनिया का सबसे खुशनसीब व्यक्ति मानते हैं रणवीर सिंह



मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ,दीपिका पादुकोण से शादी होने के बाद खुद को दुनिया का सबसे खुशनसीब व्यक्ति मानते हैं। रणवीर ने यह बताया है कि दीपिका पादुकोण अपने हाथों से उन्हें क्या बनाकर खिलाती हैं। रणवीर ने बताया है कि उनके दिन की शुरूआत उनकी पहली चाय से होती है। दीपिका सबसे पहले रणवीर के लिए चाय बनाती हैं।

इसके बाद दीपिका रणवीर के लिए एक स्पेशल रसम और चावल बनाती हैं, जो उन्हें बेहद पसंद है। दीपिका बिना नाश्ता किए रणवीर को जाने नहीं देती हैं। रणवीर ने कहा कि, उनके दिन की शुरुआत भजन के साथ भी होती है। क्योंकि दीपिका सुबह जैसे ही जागती हैं वो भजन लगा देती हैं। दीपिका को भजन काफी पसंद है।

वो भजन लगाने के बाद कुछ और सुनती हैं। दीपिका को उनकी तरह का ही संगीत पसंद है। रणवीर ने कहा कि दोनों की च्वाइस में बहुत अंतर भी है। कुछ म्यूजिक कलेक्शन मेरे ऐसे हैं, जो दीपिका नहीं सुनती हैं। वह थोड़े मेलोडियस गाने सुनना ज्यादा पसंद करती हैं। जबकि मैं उनकी पसंद का हर संगीत सुन लेता हूं।

उल्लेखनीय है कि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने पिछले साल नवंबर में इटली के लेक कोमो में परिवार और दोस्तों को मौजूदगी में शादी की थी। दोनों की शादी सिधी और कोंकणी रीति-रिवाजों से हुई थी। रणवीर सिंह इन दिनों अपनी अपकमिग फिल्म फिल्म गली बॉय के प्रमोशन में व्यस्त है। वहीं, दीपिका पादुकोण भी जल्द ही फिल्म छपाक में नजर आने वाली हैं।

अपनी ही गेंद पर कैच लपकते समय भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा के सिर पर लगी गेंद, हॉस्पिटल में कराया भर्ती



स्पोटर्स डेस्क। भारत के तेज गेंदबाज अशोक डिंडा को ईडन गार्डंस में सोमवार को टी20 अभ्यास मैच के दौरान सिर पर चोट लग गई। डिंडा जब अपनी ही गेंद पर कैच लपक रहे थे। तब उनको सिर पर चोट लग गई। चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाताया जा रहा है कि डिंडा टीम कंसल्टेंट वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में बंगाल टीम के साथ प्रैक्टिस कर रहे थे। 

आपको बता दें कि यह घटना उस सयम हुई जब वीरेंद्र विवेक सिंह बल्लेबाजी कर रहे ​थे। विवेक सिंह ने जब स्ट्रेट डाइव शॉट खेला और डींडा ने कैच को लेने की कोशिश की। लेकिन गेंद उनके हाथों से छूटकर सिर पर जा लगी। चोट लगने के बाद वह क्रीज पर ही अपना सिर पकड़कर गिर पडे। इसके बाद टीम के अन्य खिलाडी मदद के लिए दौडे। इसके बाद मेडिकल टीम भी मैदान में आ गई। 

गौरतलब है कि डिंडा का अस्पताल में एक्सरे और सिटी स्कैन किया जा रहा है। डॉक्टरों ने कहा कि डिंडा की हालत खतरे से बाहर है। लेकिन जब तक रिपोर्ट नहीं आती है। तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता है। बंगाल क्रिकेट संघ के एक ​अधिकारी ने बताया कि डिंडा ने ड्रेसिंग रूम में लौटने से पहले ओवर पूरा किया । एहतियात के तौर पर उनका स्कैन कराया गया है। दरअसल, डिंडा बंगाल की ओर से खेलते है। इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे है। यदि पिछले पांच मैचों में डिंडा के प्रदर्शन को देखा जाए तो उन्होंने 20 विकेट लिए थे। 

कुलदीप आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर



दुबई। कलाई के प्रतिभाशाली स्पिनर कुलदीप यादव आईसीसी टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए जबकि भारत दो रैंकिंग अंक कटने के बावजूद टीम रैंकिंग में पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है। कुलदीप ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में 26 रन देकर दो विकेट लिए। भारत वे मैच चार रन से और श्रृंखला 1.2 से हार गया।

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। शीर्ष दस में भारत का कोई और गेंदबाज नहीं है। कुलदीप के स्पिन जोड़ीदार युजवेंद्र चहल छह पायदान गिरकर 17वें स्थान पर है जबकि भुवनेश्वर कुमार 18वें स्थान पर बने हुए हैं। बल्लेबाजों में भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा तीन पायदान चढे और केएल राहुल तीन पायदान गिरे हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर हैं। रोहित सातवें और राहुल दसवें जबकि शिखर धवन 11वें स्थान पर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला से बाहर रहे विराट कोहली चार पायदान गिरकर जिम्बाब्वे के हैमिल्टन मसाकाजा के साथ संयुक्त 19वें स्थान पर हैं। लेग स्पिनर कृणाल पंड्या 39 पायदान चढकर कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 58वीं रैंकिंग पर हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन एक पायदान चढकर 12वें, रोस टेलर सात पायदान चढकर 51वें और टिम सीफर्ट 87 पायदान की छलांग लगाकर 83वें स्थान पर हैं।

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस का नया चाईल्ड प्लान



नयी दिल्ली। जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने नए चाईल्ड इंश्योरेंस प्लान, ‘भारती एक्सा लाईफ शाईनिंग  स्टार्स’ लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने सोमवार को यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि जो माता पिता को लाईफ कवर देता है और उनके बच्चों एवं परिवार को किसी भी वित्तीय समस्या से सुरक्षा प्रदान करता है। भारती एक्सा लाईफ शाईनिंग स्टार्स एक नॉन-भलक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग  लिमिटेड पे एन्उोमेंट लाईफ इंश्योरेंस प्लान है, जो मैच्योरिटी पर निश्चित राशि का भुगतान करेगा।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास सेठ ने कहा कि बच्चे की शिक्षा एवं कॅरियर प्लाभनग किसी भी माता-पिता की पहली जिम्मेदारी होती है और इसके लिए उन्हें विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन की जरूरत होती है। शिक्षा एवं बदलती जरूरतों के बढ़ते खर्च को पूरा करने के लिए केवल मासिक बचत पर्याप्त नहीं होती। 

इसलिए उनकी कंपनी ने भारती एक्सा लाईफ शाईनिंग स्टार्स के रूप में एक विकसित चाईल्ड प्लान का निर्माण किया है। इसमें बचत और सुरक्षा के दोहरे फायदे हैं, जो माता-पिता को अपने बच्चों की भविष्य की वित्तीय जरूरतों को सुरक्षित करने में मदद करता है। कॅरियर के विभिन्न चरणों में उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करता है और उन्हें बिना किसी समझौते के अपने सपनों को पूरा करने में समर्थ बनाता है।उन्होंने कहा कि इस प्लान के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 60 वर्ष है। 

151 अंक की गिरावट के साथ 36,395 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स



मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के पहले दिन कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये लाल निशान पर ही बंद हुआ है। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 151.45 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,395.03 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 54.80 अंक यानि 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,888.80 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और लाल निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 157.63 अंक यानि 0.43 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,813.46 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 424.61 अंक यानि 1.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,546.48 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 43.65 अंक यानि 0.39 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,025.75 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 125.80 अंक यानि 1.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,943.60 के स्तर पर बंद हुआ।
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: