यदि आप भी खाते है ये फल, तो हो जाए सावधान, नहीं तो…

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प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNलाइफस्टाइल डेस्क। हम सबको फल खाना पसंद होता है। इसके सा​थ ही कई फल हमारे पसंदीदा होते है। तो वहीं हम जानते है कि फल हमारे लिए फायदेमंद होेते है और फल खाने से हमारी सेहत अच्छी रहती है। इसके साथ ही फल खाने से हमारे शरीर में ताकत बढ़ती है। क्योंकि यह बात सभी को पता है कि हर फल में अलग—अलग गुण है। लेकिन किसी फल में शुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है तो किसी में कम।



तो वहीं कुछ ऐसे भी फल होते है जो कि उनमें होने वाली शुगर और कार्बोहाइड्रेड की ज्यादा मात्रा से हमारे शरीर को वे नुकसान पहुंचा सकते है और हमें बीमार कर सकते है। 


आपको बता दें कि फलों को लेकर हाल ही में ​डायटिशियन रशेल हार्टले और जॉर्जी फियर ने जानकारी दी है। शायद हो सकता है कि हम उन जानकारीयों से अनजान हो। हार्टले ने बताया कि आम और अंजीर ऐसे फल है। जिनमें प्राकृतिक तौर पर शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। इन दोनों में क्रैनबेरी और ब्लैकबेरी से ज्यादा मात्रा में शुगर पाया जाता है। हालांकि उनका मानना यह है कि आप इन फलों का सेवन कम करे । 


इसके बाद जानकारी दी की फलों में जो कि शुगर की मात्रा होती है। वह प्राकृतिक तौर पर होती है। इसके अलावा फलों में फाइबर भी पाया जाता है। जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाते है। हमारे पाचन तंत्र को दुरस्त रखते है। तो वहीं बता दें कि फलों में दो तरह के फाइबर पाए जाते है। ये घुनलशील और अघुलनशील फाइबर हैै अंगूर को छोडकर ज्यादातर फलों में फाइबर की मात्रा के साथ शुगर भी पाई जाती है। अंगूर में काफी मात्रा में काफी कम पाई जाती है। 

 
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