02 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNदीदी के गढ़ में जमकर बरसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कही ये बातें

पश्चिम बंगाल। पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शंखनाद कर दिया है। पीएम ने 24 परगना के ठाकुर नगर में रैली को संबोधित किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने प्रदेश की ममता सरकार पर जमकर निशाना साधा है। पीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे प्रति बंगाल की जनता के प्यार से डरकर लोकतंत्र के बचाव का नाटक करने वाले लोग निर्दोष लोगों की हत्या करने पर तुले हुए है। 

पीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि आजादी के बाद भी गांव की स्थिति पर ध्यान नहीं दिया गया। पश्चिम बंगाल में स्थिति और ज्यादा खराब है। जो बीत गया, वह बीत गया, अब नया भारत इस स्थिति में नहीं रह सकता है। मोदी सरकार इस स्थिति को बदलने की कोशिश कर रही है। मोदी सरकार ने मजदूरों और किसानों की स्थिति बदलने की ​कोेशिश की है। अंतरिम बजट 12 करोड किसान परिवारों, 30 से 40 करोड मजदूरों और करीब तीन करोड मध्यम वर्ग के किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। 

पीएम ने कहा कि जिसने कर्ज लिया उसके ढाई लाख रुपए माफ करने का वादा किया था और माफी हुई तो वह महज 13 रुपए की। ये कहानी एमपी की है। वहीं यदि राजस्थान में सरकान ने तो हाथ ही खडे कर दिए है। उसका कहना है कि कर्जमाफी से राज्य पर बोझ बढेगा। 

पीएम मोदी ने कहा कि यह तो महज शुरूआत है। लोकसभा चुनाव के बाद अगला बजट आएगा। जो कि युवाओं, किसानों और समाज के दूसरे वर्गों के लिए होगा। इसके साथ ही रैली में पीएम ने कहा कि जुल्म और अत्याचार के बाद लोगों को अपने देशों अफगानिस्ता, पाकिस्तान, बांग्लादेश को छोडकर भारत आना पडा। कभी हिंदुओं को आना पड़ा, कभी जैनियों को और कभी पारसियों को। समाज के ऐसे लोगों को हिंदुस्तान में रहने का अधिकार मिलना चाहिए। इसके  लिए हम नागरिकता कानून लाए है। आप नागरिकता कानून का समर्थन कीजिए।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में रॉबर्ट वाड्रा को मिली अंतरिम जमानत



नई दिल्ली। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में रॉबर्ट वाड्रा को अंतरिम जमानत मिली है। यह जमानत 16 फरवरी तक मिली है। हालांकि यह मामला प्रवर्तन निदेशालय ने दर्ज किया था। लेकिन उन्हें अब ईडी के सामने पेश होना होगा। रॉबर्ट वाड्रा के वकील ने इस केस में कोर्ट को बताया कि वाड्रा प्रवर्तन निदेशालय की जांच में 6 फरवरी को शामिल होंगे। 

आपको बता दें कि धनशोषण का यह मामला रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सहयोगी मनोज अरोडा से जुडा हुआ है। इस मामले में रॉबर्ट वाड्रा ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोर्ट का रूख किया था। लेकिन रॉबर्ट वाड्रा के करीबी कहे जाने वाले मनोज अरोडा के खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। लेकिन इस मामले में पहले ही मनोज अरोडा को 6 फरवरी तक के​ लिए गिरफ्तारी से अंतरिम राहत मिल चुकी है। 

गौरतलब है कि इससे पहले कोर्ट ने मनोज अरोडा की अग्रिम जमानत याचिका पर ईडी से दो दिन में जवाब मांगा था। इस याचिका में मनोज अरोडा ने आरोप लगाया था कि ईडी इस मामले में उन पर नियोक्ता राबर्ट वाड्रा का नाम लेने का दबाव डाल रहा है। वहीं इस पर रॉबर्ट वाड्रा ने कहा था कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

वाड्रा ने कहा कि उन पर झूठा मुकदमा चलाया जा रहा है, इसमें मुझे राज​नीति का शिकार बनया गया है, लेकिन मैं डरने वालों में से नहीं हूं और मैं कानून का पालन करने वाला नागरिक हूं। दअरसल, यह मामला लंदन स्थित एक संपत्ति खरीदने से जुडा हुआ है। जिसके मालिक ​कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा है। लंदन के 12, ब्रायनसेट स्क्वायर स्थित इस संपत्ति की कीमत करीब 19 लाख पाउंड है। 

अमेरिका में भारत के 129 छात्र गिरफ्तार, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान



वाशिंगटन। अमेरिका में 129 भारतीय छात्र गिरफ्तार हुए है। ये ‘पे एंड स्टे’ विश्वविद्यालय घोटाले में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए है। इसके लिए भारतीय दूतावास ने 24/7 हॉटलाइन शुरू की है। दरअसल, अमेरिका में बने रहने के लिए एक फर्जी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए 130 विदेशी छात्रों को गिरफ्तार किए गए। इनमें से 129 भारतीय छात्र है। इस पर ​अधिकारियों ने बताया कि भारतीय दूतावास के दो वरिष्ठ अधिकारी दो नंबर 202-322-1190 और 202-340-2590 पर चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगे।

आपको बता दें कि गिरफ्तार हुए छात्र, उनके दोस्त और परिवार के सदस्य दूतावास से [email protected] पर भी संपर्क कर सकते है। इस मामले में भारतीय दूतावास ने छात्रों की मदद से संबंधित सभी मुद्दों से निपटने के लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है। इसके साथ ही इस घटना में कम से कम 600 छात्र मुसीबत में फंस गए है। 

गौरतलब है कि अमेरिका के आव्रजन एंव सीमा शुल्क प्रवर्तन विभाग ने गुरूवार तक ग्रेटर डेट्रॉइट इलाके में ​फर्मिंगटन विश्वविद्यालय से करीब 130 विदेशी छात्रों को गिरफ्तार किया गया था। इस पर भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को अपना बयान दिया है। भारतीय दूतावास ने कहा कि भारतीय दूतावास, वाशिंगटन और अमेरिका में सभी पांच ​वाणिज्य दूतावास ​अमेरिका में हिरासत में लिए गए भारतीय छात्रों की मदद के लिए मिलकर काम कर रहे है। 

इसके अलावा भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने ह्राूस्टन में हिरासम में गिरफ्तार भारतीय छात्रों से मुलाकात की। इसके साथ ही भारतीय दूतावास और वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों की दखल से कुछ छात्रों को रिहा कराया गया। इसके अलावा हिरासत में लिए गए भारतीय छात्रों के कुछ दोस्त और परिवार वाले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्विटर के माध्यम से मदद मांग रहे है। 

विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को चीन देगा 2.5 अरब डॉलर का कर्ज



इस्लामाबाद। चीन अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान को विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिये 2.5 अरब डॉलर का कर्ज देगा। एक मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी दी गयी। पाकिस्तान इस समय विदेशी मुद्रा भंडार के गिरते जाने तथा विदेशी कर्ज के बढ़ते जाने की समस्या से जूझ रहा है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 8.12 अरब डॉलर पर आ गया है जो कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक के सुझाये न्यूनतम स्तर से भी कम है। यह भंडार महज सात सप्ताह के आयात के भुगतान योग्य है। इसी कारण विश्वबैंक और एशियाई विकास बैंक पाकिस्तान को कर्ज देने से मना कर चुके हैं।

पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ से वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘‘बीजिंग केंद्रीय बैंक के पास 2.5 अरब डॉलर जमा करेगा। अखबार ने कहा कि इस मदद के बाद चालू वित्त वर्ष चीन द्वारा दी गयी सहायता राशि 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी। इससे पहले चीन ने पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज दिया था। 

भंसाली को अछ्वुत निर्देशक मानते हैं शाहरुख



मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान ,संजय लीला भंसाली को अछ्वुत निर्देशक मानते हैं। बॉलीवुड में चर्चा हो रही है कि भंसाली एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। वह चाहते हैं उनकी इस फिल्म में शाहरुख और सलमान साथ में काम करें। यदि एसा होता है कि यह पहली बार होगा जब भंसाली की फिल्म में दोनों स्टार नजर आएंगे। दोनों ने इससे पहले कई फिल्मों में साथ काम किया है, जिनमें हम तुम्हारे हैं सनम, करण अर्जुन, कुछ कुछ होता है जैसी फिल्में शामिल हैं।

भंसाली ने जहां शाहरु.ख के साथ देवदास बनायी थी। वहीं सलमान और भंसाली ने एक साथ कई फिल्में बनाईं, जिनमें हम दिल दे चुके सनम, सांवरिया, खामोशी जैसी फिल्में हैं। इसके बाद दोनों के बीच हमेशा तनाव की खबरें आती रहीं। फिर दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया था लेकिन पिछले दिनों सलमान ने बताया कि वह भंसाली के साथ फिल्म करने जा रहे हैं और वह चाहते हैं कि भंसाली उन्हें जल्दी स्क्रिप्ट सौंपे।

शाहरुख से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा ‘‘संजय लीला भंसाली बहुत ही अछ्वुत निर्देशक हैं और उनके पास सदा बताने के लिए कई कहानियां होती हैं। वह मुझे और सलमान को पसंद भी करते हैं और वह उनकी सभी कहानियां मुझे आकर बताते हैं लेकिन यह वाली अभी तक उन्होंने बतायी नहीं है। 

बायपास रोड में चुनौतीपूर्ण किरदार निभायेंगे नील नितिन मुकेश



मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता नील नितिन मुकेश अपनी आने वाली फिल्म ‘बायपास रोड’ में चुनौतीपूर्ण किरदार निभाते नजर आएंगे। नील ने बताया है कि वह आगामी फिल्म‘बायपास रोड’में एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाएंगे, जिसके शरीर का निचला हिस्सा काम नहीं करता। नील ने कहा, यह चुनौतीपूर्ण भूमिका है, क्योंकि यह थ्रिलर फिल्म है और साथ ही मेरा किरदार एक पैराप्लेगिक का है।

पैराप्लेगिक एक तरह का पैरालाइसिस है, जो शरीर के निचले हिस्से को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा, ‘‘इस फिल्म के लिए मुझे बड़ा शारीरिक परिवर्तन करना पड़ा, क्योंकि‘साहो’में मेरे शरीर का आकार शानदार था, लेकिन इस भूमिका के लिए मुझे वजन बढ़ाना पड़ा। एक व्यक्ति जो व्हीलचेयर पर है, उसके सिक्स पैक नहीं हो सकते हैं, हमें इसे यथार्थवादी दिखाना था। 

बायपास रोड नील के छोटे भाई नमन नितिन मुकेश के निर्देशन की पहली फिल्म है। इसमें अदा शर्मा, गुल पनाग और रजित कपूर भी हैं। नील ने बताया कि, फिल्म 95 प्रतिशत पूरी हो चुकी है और यह परियोजना पूरी होने के करीब है। भारत में इस तरह की फिल्म नहीं देखी गई है और हम शानदार लॉन्च की उम्मीद कर रहे हैं।

IND VS NZ: पांचवे मैच से पहले न्यूजीलैंड को लगा बड़ा झटका, यह तूफानी खिलाड़ी हो गया चोटिल



स्पोटर्स डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में टीम इंडिया ने पहले ही 3—1 की बढ़त बना रखी है। इस सीरीज का आखिरी और अंतिम मैच 3 फरवरी को खेला जाएगा। लेकिन इस मैच से पहले मेजबान टीम को बड़ा झटका लग गया है। कीवी टीम के सबसे अनुभवी​ बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल कमर की चोट से जूझ रहे है। इसलिए उनका आखिरी मैच में खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। उन्हें शनिवार को अभ्यास के दौरान थ्रो करते हुए चोट लगी। इसके बाद कीवी टीम के फिजियो विजय वल्लभ और सुरक्षा मैनेेजर टैरी मिनिश उन्हें बाहर लेकर गए। जब वे बाहर जा रहे थे तो गुप्टिल काफी दर्द में दिखे। 

आपको बता दें कि यदि सीरीज के आखिरी मैच में गुप्टिल नहीं खेले तो उनकी जगह कोलिन मुनरो का खेलना तय माना जा रहा है। हालांकि टीम इंडिया ने इस सीरीज को पहले ही अपने नाम कर लिया हो। लेकिन भारतीय टीम को सीरीज के चौथे मैच में हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में कीवी टीम की ओर से ट्रेंट बोल्ट और ग्रैंडहोम ने शानदार गेंदबाजी की। 

गौरतलब है कि टीम इंडिया में भी पांचवें मैच में बदलाव कर सकती है। इस मैच में एमएस धोनी को शामिल किया जा सकता है। चौथे मैच के हार के बाद रोहित शर्मा अपने मिडिल आर्डर को मजबूत करने के लिए धोनी को शामिल कर सकते है। इसके साथ ही तेज गेंदबाजी भी मोहम्मद शमी को भी शामिल किया जा सकता है। क्योंकि चौथे मैच में खलील अहमद ने कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। 

इस सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मैच 6 फरवरी को खेला जाएगा। इस सीरीज में भी टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी। क्योंकि नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। 

बाहरी सुंदरता के लिए अंदरूनी ताकत जरूरी: गीता फोगाट



मुम्बई। पहलवान गीता फोगाट का मानना है कि एक महिला केवल स्वस्थ और ताकतवर होने पर ही सुंदर दिख सकती है। राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली गीता शुक्रवार को ‘लैक्मे फैशन वीक समर/रिजॉर्ट 2019’ में डिजाइनर रीना सिंह के लेबल ‘इक्का‘ के लिए रैम्प पर चलीं।

पहली बार रैम्प वॉक करने वाली गीता ने कहा, ‘‘मैं पहली बार रैम्प पर चलीं। कुश्ती के मैदान में उतरने से अधिक यहां डर लगा। यह अच्छा अनुभव था। कई ताकतवर और प्रेरणादायक लोगों से मिलना अच्छा अनुभव था। उन्होंने कहा, ‘‘अंदरूनी ताकत सबसे जरूरी है। अगर आप अंदर से मजबूत नहीं हैं तो बाहर से सुंदर नहीं दिख सकते। मेरे यहां आने का लक्ष्य यह संदेश देना ही था। 

भारत की सुंदर ताकतवर महिलाओं के सम्मान में आयोजित शो में विभिन्न क्षेत्रों की 11 महिलाएं शो स्टॉपर थीं। गीता फोगाट के अलावा तिलोत्तमा शोम, सयानी गुप्ता, थिएटर कलाकार आइशा सैयद और शेफ सारा टॉड भी यहां शो स्टॉपर थीं। ‘मानसून वेडिंग’ की अदाकारा तिलोत्तमा शोम भी रीना सिंह के लिए यहां रैम्प पर चलीं।

जनवरी महीने में 1.02 लाख करोड़ रुपए रहा जीएसटी संग्रह



नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि जनवरी में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से कुल संग्रह 1.02 लाख करोड़ रुपए रहा है। यह पिछले साल अप्रैल के बाद किसी भी एक महीने में हुआ दूसरा सबसे बड़ा संग्रह है। इससे पहले दिसंबर 2018 में जीएसटी से 94,725 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे। यह जनवरी 2018 के 89,825 करोड़ रुपए की तुलना में 14 प्रतिशत अधिक है। उसने कहा कि दिसंबर से लेकर 31 जनवरी 2019 तक जीएसटीआर-3बी के तहत कुल 73.3 रिटर्न दायर किए गए। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, जनवरी 2019 में सकल जीएसटी संग्रह 1,02,503 करोड़ रुपए रहा है। इसमें केंद्रीय जीएसटी 17,763 करोड़ रुपए, राज्य जीएसटी 24,826 करोड़ रुपए, एकीकृत जीएसटी 51,225 करोड़ रुपए तथा उपकर 8,690 करोड़ रुपए रहा है। यह चालू वित्त वर्ष में तीसरा ऐसा महीना है जब जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपए के पार रहा है। 

इससे पहले पिछले साल अप्रैल और अक्टूबर में भी जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपए के पार रहा। चालू वित्त वर्ष में जीएसटी संग्रह 2018 के अप्रैल में 1.03 लाख करोड़ रुपए, मई में 94,016 करोड़ रुपए, जून में 95,610 करोड़ रुपए, जुलाई में 96,483 करोड़ रुपए, अगस्त में 93,960 करोड़ रुपए, सितंबर में 94,442 करोड़ रुपए, अक्टूबर में 1,00,710 करोड़ रुपए, नवंबर में 97,637 करोड़ रुपए और दिसंबर में 94,725 करोड़ रुपए रहा है। 

जेवराती मांग सुस्त रहने से सोने के दाम हुए कम, चांदी की चमक बढ़ी



नई दिल्ली। जेवराती मांग सुस्त रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 140 रुपए टूटकर 34,110 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं, औद्योगिक मांग आने से चांदी 360 रुपए चमककर 41,660 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।विदेशों में सप्ताहांत पर पीली धातु में रही गिरावट का असर भी स्थानीय बाजार में दिखा। लंदन एवं न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार, वहां शुक्रवार को सोना हाजिर 3.33 डॉलर लुढ़ककर 1,317.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा 2.80 डॉलर की नरमी के साथ 1,322 डॉलर प्रति औंस बोला गया। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.15 डॉलर फिसलकर 15.86 डॉलर प्रति औंस रह गई। स्थानीय बाजार में सोना स्टैंडर्ड 140 रुपए टूटकर 34,110 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। सोना बिटुर भी इतनी की गिरावट में 33,960 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव बिका। हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,000 रुपए पर टिकी रही। औद्योगिक ग्राहकी आने से चांदी में अच्छी मजबूती रही। चांदी हाजिर 360 रुपए चमककर 41,660 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। यह 15 जून 2018 के बाद का इसका उच्चतम स्तर है। चांदी वायदा भी 350 रुपए की बढ़त में 40,575 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। चांदी की चमक सिक्कों में भी दिखी। सिक्का लिवाली और बिकवाली एक-एक हजार रुपए चमककर क्रमश: 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैकड़ा के भाव बिके।

दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के दाम (रुपये में) इस प्रकार रहे:-

सोना स्टैंडर्ड प्रति 10 ग्राम : 34,110
सोना बिटुर प्रति 10 ग्राम : 39,960
चांदी हाजिर प्रति किलोग्राम: 41,660
चांदी वायदा प्रति किलोग्राम : 40,575
सिक्का लिवाली प्रति सैकड़ा : 80,000
सिक्का बिकवाली प्रति सैकड़ा :81,000
गिन्नी प्रति आठ ग्राम : 26,000

 
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: