01 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNफिर साबित हुआ कि मोदी सरकार गरीब, किसान एवं युवाओं के लिए समर्पित है : शाह

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के अंतिम एवं अंतरिम बजट में किसानों, मध्यम आय वर्ग, घुमंतू जनजातियों, अंसगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दी गई राहत तथा रक्षा, पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए आवंटन में वृद्धि का स्वागत करते हुए शुक्रवार को कहा कि इससे फिर प्रमाणित हो गया है कि मोदी सरकार गरीब, किसान और युवाओं के सपने एवं आकांक्षाओं को समर्पित है।

शाह ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि आज के बजट ने यह पुन: प्रमाणित किया है कि मोदी सरकार देश के गरीब, किसान और युवाओं के सपने एवं आकाँक्षाओं को समर्पित सरकार है। उन्होंने इसे सर्वग्राही बजट बताते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री और उनकी सरकार को बधाई दी।

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले गरीब किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना एक ऐतिहासिक पहल है जिसके अंतर्गत देश के करीब 12 करोड़ किसानों को मोदी सरकार द्बारा 75000 करोड़ रुपए के बजट से प्रति वर्ष 6000 रुपए दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि यह फैसला किसान की आय दो गुना करने के प्रयास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि गौ माता का सनातन संस्कृति एवं भारतवर्ष से अटूट रिश्ता है। मोदी सरकार द्वारा 750 करोड़ रुपए से राष्ट्रीय गोकुल मिशन एवं इसके संरक्षण और संवर्धन के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग एक अभूतपूर्व कदम है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, दशकों से विकास की मुख्यधारा से वंचित असंगठित क्षेत्र में कार्यरत देश के गरीब श्रमिकों के प्रति मोदी सरकार की संवेदनशीलता की परिचायक है। इस योजना में सरकार और लाभार्थी की सहभागिता से करीब 10 करोड़ गरीब श्रमिकों को 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपए तक की मासिक पेंशन दी जाएगी।

उन्होंने किसान क्रेडिट में दिए जाने ब्याज में दो प्रतिशत की छूट और समय से ऋण चुकाने पर तीन प्रतिशत छूट से किसानो को पांच प्रतिशत तक ब्याज में छूट देने का निर्णय किसानों को बड़ी राहत देगा। इस किसान हितैषी निर्णय के लिए वह मोदी का अभिनंदन करते हैं।

उन्होंने देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अमूल्य योगदान देने वाले मछुवारा समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र सरकार में मत्स्य पालन विभाग बनाए जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मछुवारा समुदाय को देने से उन्हें बहुत लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि देश में सदैव से उपेक्षित एवं विकास से वंचित घुमंतू समुदाय के कल्याण के लिए बनाए गए कल्याण बोर्ड और उनकी पहचान के लिए नीति आयोग अंतर्गत बनाई गई समिति से उनके विकास के प्रयासों को स्थायित्व और गति मिलेगी।

शाह ने कहा कि महिलाओं का सशक्तीकरण मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है। मोदी सरकार ने महिलाओं के विकास को महिलाओं के नेतृत्व में विकास में परिभाषित करके दिखाया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और माताओं को धुएं के अभिशाप से मुक्त करने वाली उज्ज्वला योजना के लक्ष्य को आठ करोड़ करना इसी का परिचायक है।

उन्होंने एक लाख गांवों को डिजिटल करने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इससे गाँव और शहर की दूरियां कम होंगी और ग्रामीण क्षेत्र भी देश के विकास में बराबर की सहभागिता निभा सकेंगे। इससे गाँव भी न सिर्फ देश बल्कि वैश्विक स्तर के ज्ञान, विज्ञान और तकनीकी का लाभ ले सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि वर्षों से उपेक्षित देश की सुरक्षा सदैव मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है। मोदी सरकार ने अपने हर निर्णय से हमारे सैनिकों का मनोबल और देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने रक्षा बजट को अब तक का सर्वाधिक तीन लाख करोड़ रुपए करने पर सरकार की सराहना की।

उन्होंने कहा कि बजट में पूर्वोत्तर के विकास के बजट को 21 फीसदी बढ़ा कर 58 हजार करोड़ करने के निर्णय से पूर्वोत्तर भी देश के विकास की मुख्यधारा से तेजी के साथ जुड़ेगा। संगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूर और कामगारों को 7000 रुपए तक का बोनस और बोनस मिलने के लिए पात्रता को 21 हजार प्रति माह बढ़ने के निर्णय से निचले स्तर पर कार्यरत वर्ग को बड़ी राहत मिली है।

शाह ने कहा कि पांच लाख रुपए तक की वार्षिक आय को पूर्ण रूप से कर मुक्त करके प्रधानमंत्री मोदी ने देश के माध्यम वर्ग को एक बड़ी राहत दी है। मोदी सरकार द्वारा मध्यम आय वर्ग के हित में किए जा रहे विभिन्न अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष प्रयासों की कड़ी में यह एक बड़ा निर्णय है।

उन्होंने कहा कि बाजार में निवेश करने पर साढे छह लाख रुपए तक की आय को पूर्ण रूप से कर मुक्त करने के ऐतिहासिक निर्णय से न सिर्फ मध्यम वर्ग को कर में राहत मिलेगी बल्कि उनकी देश के विकास में सहभागिता भी बढेगी।

पेंटिंग मेरा जुनून है, कलाकृति बेच कर जीवन यापन नहीं करती हूं : ममता



कोलकाता। भाजपा पर हमला करते हुये पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पेंटिंग मेरा जुनून है और वह अपनी कलाकृति बेचकर जीवन यापन नहीं करती हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को ममता पर आरोप लगाया था कि चिट फंट के मालिकों ने करोड़ों रुपये लेकर उनकी पेंटिंग खरीदी थी। इसके बाद मुख्यमंत्री की यह प्रतिक्रिया आयी है।

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शाह को उन पर लगाये गये आरोप को साबित करने की चुनौती दी थी। यहां अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला के उद्घाटन अवसर पर अपने कुछ स्केचों वाले एक कैलेंडर के विमोचन के दौरान ममता ने कहा, ‘‘मेरे एक दोस्त ने मुझे कहा कि दिल्ली में कुछ लोग कैलेंडर पर प्रतिकूल टिप्पणी कर सकते हैं। मैंने कहा कि ऐसे भी मैं उन्हें इनकी प्रतियां भेजूंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी आमदनी का एकमात्र जरिया मेरी प्रकाशित पुस्तकों से मिलने वाली रॉयल्टी है। 

बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बोले संजय सिंह, कहा-किसानों के साथ फिर सरकार ने किया धोखा



नई दिल्ली। आप ने केन्द्रीय बजट में लघु एवं सीमांत किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपए देने की घोषणा को मोदी सरकार का किसानों के साथ एक और धोखा बताया। आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने शुक्रवार बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले 5 सालों से नौजवान और किसानों सहित सभी वर्गों के साथ छल कर रही मोदी सरकार ने किसानों को 500 रुपए प्रतिमाह देने की घोषणा कर किसानों की बदहाली का अपमान किया है।

उन्होंने कहा कि देश की शहरी मध्यमवर्गीय आबादी का पेयजल का मासिक खर्च ही औसतन 600 रुपए है। ऐसे में दो हेक्टेयर से कम जमीन पर खेती करने वाले किसानों को महीने का पांच सौ रुपये देना , सरकारों की गलत नीतियों की वजह से बदहाल हुए किसानों की लाचारी का भद्दा मजाक है।

सिंह ने ट्वीटर पर भी कहा कि एक बोतल साफ पानी की कीमत 20 रुपए, महीने का खर्च 600 रुपए और मोदी जी किसान परिवार को प्रतिमाह दे रहे हैं 500 रुपए। उन्होंने किसानों को छह हजार रूपये देने की मोदी सरकार योजना को प्रधानमंत्री पानी पिलाओ, परिवार जिलाओ योजना बताया। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है जिसके तहत दो हेक्टेयर तक के जोत वाले किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपए दिए जाएंगे। 

वेनेजुएला के विपक्षी नेता ने कहा, मादुरो के एजेंटों ने उनके परिवार को धमकाया



काराकास। वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुएडो ने कहा है कि एलीट सुरक्षा बल उनके परिवार को धमकी देने के लिए उनके घर में घुसे। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बेदखल करने की उनकी कोशिश को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन के बीच गुएडो ने मादुरो सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

इस कदम से नेशनल असेंबली के 35 वर्षीय नेता की सुरक्षा को लेकर डर बढ़ गया है। गुएडो ने पिछले सप्ताह मादुरो सरकार को सीधी चुनौती देते हुए अपने आप को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था। गुएडो ने काराकास विश्वविद्यालय में अपने भाषण में कहा कि पुलिस का विशेष कार्रवाई बल एफएईएस उनकी पत्नी फैबिएना रोसेल्स से पूछताछ करने के लिए उनके घर गया था।

उन्होंने कहा कि एफएईएस मेरे पत्नी फैबिएना से पूछताछ करने के लिए मेरे घर आए। इस समय तानाशाही का मानना है कि वह हमें डरा धमका देंगे। मंच पर पत्नी के साथ मौजूद गुएडो ने कहा कि उनकी 20 माह की बेटी घर पर है और मेरी बच्ची के साथ जो भी होगा उसके लिए एफएईएस जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा कि मेरा उद्देश्य स्पष्ट है। मैंने इन अधिकारियों को कहा कि सीमा पार मत करो। इन घटनाक्रमों के बीच अमेरिका ने मादुरो को चेतावनी दी है कि अगर वह विपक्षियों को निशाना बनाते हैं तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। लातिन अमेरिकी देश में बढ़ते अंसतोष पर मादुरो ने कार्रवाई करते हुए हाल के वर्षों में कई विपक्षी नेताओं को जेल भेजा।

इससे पहले बृहस्पतिवार को यूरोपीय सांसदों ने गुएडो को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी जो समाजवादी नेता को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर करने के वास्ते उनकी कोशिश में एक अन्य कदम है।  बढ़ते अंतरराष्ट्रीय समर्थन के बीच गुएडो तेल सम्पन्न देश में मादुरो के खिलाफ सड़कों पर दबाव बना रहे हैं। उन्होंने शनिवार को जन आंदोलन का आह्वान किया है।

उधर वेनेजुएला की शीर्ष अदालत ने गुएडो की संपत्ति फ्रीज कर दी है और उन्हें देश ना छोड़ने के लिए कहा है। यूरोप के चार अहम देशों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने कहा कि अगर मादुरो सप्ताहांत तक नए सिरे से राष्ट्रपति चुनाव नहीं कराते तो वे भी गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे। अमेरिका ने गुरुवार को सभी यूरोपीय देशों से गुएडो को मान्यता देने का अनुरोध किया था।

इस बीच, अमेरिका ने गुरुवार को मादुरो से गुएडो द्बारा दिए क्षमादान की पेशकश स्वीकार करने का अनुरोध किया। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ट्वीट किया, मैं चाहता हूं कि निकोलस मादुरो और उनके शीर्ष सलाहकार सेवानिवृत्ति लेकर वेनेजुएला से कहीं दूर किसी सुंदर समुद्र तट पर रहे। उन्हें राष्ट्रपति गुएडो की माफी का फायदा उठाना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।

जितना जल्दी हो, उतना अच्छा। गौरतलब है कि गुएडो ने पेशकश दी कि जिसने भी राष्ट्रपति को अस्वीकार किया उन्हें क्षमादान दिया जाएगा और उन्होंने मादुरो के लिए भी ऐसी ही पेशकश दी। मादुरो ने कहा कि वह विपक्ष के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन उन्होंने ताजा राष्ट्रपति चुनाव कराने के विचार को खारिज कर दिया।

शी ने ट्रंप से कहा, चीन-अमेरिका के संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण स्थिति में 



वाशिंगटन। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप को लिखे एक पत्र में कहा है कि दोनों देशों के संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण स्थिति में हैं और उनके बीच एक शुरूआती कारोबार समझौते से दोनों देशों की जनता तथा सीमा अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक सकारात्मक संदेश जाएगा।

गौरतलब है कि अमेरिका चीन व्यापार शुल्कों पर 90 दिन तक यथास्थिति बनाए रखने की एक मार्च की समयसीमा करीब आ रही है। पत्र में शी ने कहा है फिलहाल, चीन-अमेरिका संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण स्थिति में हैं। शी का यह पत्र उस चीनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य ने पढ़ा जिसने बृहस्पतिवार को ट्रंप से उनके ओवल ऑफिस में मुलाकात की थी।

यह बैठक ट्रंप और शी की एक दिसंबर 2018 को जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग, अर्जेन्टीना के ब्यूनस आयर्स में रात्रि भोज के दौरान हुए एक निर्णय के तहत हुई थी। जी-20 शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापार युद्ध को 90 दिन तक विराम देने और बातचीत करने पर सहमति बनी थी।

शी ने कहा कि गत माह हमारी अर्जेन्टीना में एक सफल बैठक हुई जिसमें हम सहयोग, समन्वय तथा स्थिरता के आधार पर द्बिपक्षीय संबंध बनाने के लिए मिलजुलकर काम करने पर सहमत हुए थे।उन्होंने आगे लिखा है इसके बाद फोन पर हमारी अच्छी बातचीत हुई।

और फिर हमारे कूटनीतिक संबंधों के 40 साल पूरे होने पर हमने एक दूसरे को बधाई पत्र भेजे थे। चीनी राष्ट्रपति ने लिखा मुझे उम्मीद है कि दोनों पक्ष परस्पर सम्मान की भावना और एक दूसरे के साथ सहयोग करते हुए, दोनों देशों के हितों में काम करने वाले एक शुरूआती समझौते पर पहुंचने के लिए एक दूसरे के साथ बैठक करते हुए परामर्श को आगे बढ़ाएंगे। 

बजट भाषण में फिल्म उरी का भी जिक्र, लोकसभा में गूंजा हाउज द जोश



नई दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में अपने बजट भाषण में मनोरंजन उद्योग के उल्लेख के दौरान फिल्म उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक की भी बात की और सदन में फिल्म का संवाद हाउज द जोश भी सुनाई दिया। बजट भाषण के दौरान गोयल जब मनोरंजन उद्योग के लिए किये गये प्रावधानों का जिक्र कर रहे थे तो उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में उरी फिल्म देखी। बहुत मजा आया। क्या जोश था, क्या माहौल था।

दरअसल जब गोयल फिल्मों के बारे में बात कर रहे थे तो उनके पास ही बैठे भाजपा के वरिष्ठ सदस्य लालकृष्ण आडवाणी ने उनका ध्यान हाल ही में आई इस फिल्म की ओर दिलाया और फिर गोयल ने फिल्म का जिक्र किया। आडवाणी फिल्मों के शौकीन माने जाते हैं।

गोयल के इस बयान के बाद सदन में बैठे राजग के सभी सांसदों ने मेजें थपथपाईं और फिल्म में अहम रोल निभाने वाले भाजपा सदस्य परेश रावल को भी मुस्कराते हुए देखा गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कुछ मंत्रियों और सदस्यों को फिल्म के चर्चित संवाद हाउज द जोश को बोलते सुना गया।

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में दो बार जोश शब्द का इस्तेमाल किया। जम्मू कश्मीर के उरी में हुए आतंकवादी हमले के जवाब में 2016 में सीमापार पीओके में सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई है जिसमें मुख्य भूमिका में रावल के अलावा विक्की कौशल भी हैं।

गोयल ने कहा कि मनोरंजन जगत से कई लोगों को रोगजार मिलता है और हम सभी फिल्में देखते ही हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी विभिन्न कार्यक्रमों में फिल्म के संवाद हाउज द जोश का जिक्र किया।

कपिल शर्मा के तीसरे रिसेप्शन में पीएम नरेंद्र मोदी भी होंगे शामिल, सामने आया कार्ड



एंटरटेनमेंट डेस्क। कपिल शर्मा और गिन्नी चतरथ की शादी पिछले साल 12—13 दिसंबर को हुई थी। इसके बाद दोनों ने 14 दिसंबर को अमृतसर में रिसेप्शन पार्टी का आयोजन किया था और फिर 24 दिसंबर को मुंबई में बॉलीवुड सेलेब्स के लिए पार्टी दी थी। इस पार्टी में बॉलीवुड के स्टार शामिल हुए थे। इस पार्टी में रणवीर—दीपिका ने कपिल और गिन्नी के साथ जमकर मस्ती की थी। 

आपको बता दें ​कि यह कपल अब जल्द ही अपना तीसरा वेडिंग रिसेप्शन देंगे। यह रिसेप्शन 2 फरवरी देंगे। यह रिसेप्शन दिल्ली में देंगे। हाल ही में कपिल शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी से मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान मुलाकात की थी। इसके साथ ही कयास लगाया जा रहा था कि कपिल शर्मा एक और रिसेप्शन दें सकते है। अब कपिल के इस रिसेप्शन का कार्ड भी सामने आ गया है। 

हालांकि बताया जा रहा है कि इस रिसेप्शन में कपिल और गिन्नी के परिवार के लोग और करीबी रिश्तेदार शामिल होंगे। तो वहीं इस पार्टी में कुछ बडे नेता और ब्यूरोक्रेट्स भी मेहमान हो सकते है। एक खबर के अनुसार पीमए मोदी को भी इस कार्यक्रम की दावत भेजी है। इसके साथ ही पार्टी में शामिल होेने की गुजारिश की है। 

यदि वहीं एक रिपोर्ट की माने तो पीएम नरेंद्र मोदी इस रिसेप्शन में शामिल हो सकते है। जो कार्ड मेहमानों को भेजा गया है। उसमें उन्हें डिनर की दावत भी दी गई है। लेकिन इसके साथ ही अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह रिसेप्शन ​दिल्ली में किस जगह आयोजित होगा। क्योंकि इस बात की जानकारी कार्ड में भी नहीं है। 

IND VS NZ WOMEN: तीसरे और आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड महिला टीम ने भारत को हराया



हैमिल्टन। श्रृंखला पहले ही जीत चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को तीसरे और आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से हरा दिया। रिकार्ड 200वां वनडे खेलने वाली कप्तान मिताली राज ने मैच से पहले क्लीन स्वीप के लक्ष्य पर जोर दिया था लेकिन पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई उनकी टीम 149 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड ने यह लक्ष्य 29.2 ओवर में हासिल कर लिया।

तीसरे नंबर पर उतरी दीप्ति शर्मा ने भारत के लिए 90 गेंद में 52 रन बनाए। भारत का स्कोर 35वें ओवर में चार विकेट पर 117 रन था और पूरी टीम 44 ओवर में 149 रन पर आउट हो गई। मिताली ने मैच के बाद कहा कि मुझे न्यूजीलैंड में पहली श्रृंखला जीतने की खुशी है।

मुझे खुशी है कि दीप्ति और जेमिमा जैसी युवा खिलाड़ियों ने रन बनाए। गेंदबाजों ने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन हम आज ज्यादा रन नहीं बना सके।दोनों टीमों के बल्लेबाजों के लिए ये पिच काफी चुनौतीपूर्ण थी। भारतीय पुरूष टीम भी श्रृंखला के तीन मैच जीतने के बाद चौथे मैच में यहां 92 रन पर आउट हो गई थी।

न्यूजीलैंड के लिए आफ स्पिनर अन्ना पीटरसन ने 10 ओवर में 28 रन देकर चार विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज लिया ताहूहू को तीन विकेट मिले। पहले दो मैचों में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का प्रदर्शन इतना दमदार था कि मध्यक्रम को खेलने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

हरमनप्रीत कौर यहां बल्लेबाजी के लिए उतरी लेकिन 40 गेंद में 24 रन ही बना सकी। अपने 200वें वनडे में मिताली भी कोई कमाल नहीं कर सकी और 28 गेंद में नौ रन बनाकर आउट हुई। न्यूजीलैंड के लिए सूजी बेट्स ने 57 और एमी सैटर्थवेट ने नाबाद 66 रन बनाए। मंधाना को प्लेयर आफ द सीरिज चुना गया। तीन मैचों की टी20 श्रृंखला छह फरवरी को वेलिंगटन में शुरू होगी।

चिदंबरम ने पूछा, बेरोजगारी दर उच्च है तो अर्थव्यवस्था कैसे वृद्धि कर रही है



नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने जीडीपी के आंकड़ों पर संदेह जाहिर करते हुए शुक्रवार को इस बात पर आश्चर्य जताया कि जब बेरोजगारी की दर 45 साल में सर्वाधिक है तब अर्थव्यवस्था की वृद्धि सात फीसदी कैसे हो रही है? केंद्र पर कटाक्ष करते हुए पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि जब सरकार ने जीडीपी के आंकड़ों की समीक्षा की तो उसे यह अहसास नहीं हुआ था कि बेरोजगारी के आंकड़ों की भी समीक्षा होती है। अंतरिम बजट से पहले चिदंबरम ने यह टिप्पणियां कीं। सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा था कि उसने श्रम बल पर सर्वे को अंतिम रूप नहीं दिया है जो, खबरों के अनुसार यह बताता है कि देश में बेरोजगारी की दर 2017-18 में 6.1 रही जो 45 साल में सर्वाधिक है।

बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार के मुताबिक नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) के, श्रम बल संबंधी सर्वे में बताया गया है कि 1972-73 में बेरोजगारी की दर आखिरी बार सबसे ज्यादा थी। इसमें यह भी कहा गया है कि 2011-12 में बेरोजगारी की दर 2.2 फीसदी थी। चिदंबरम ने ट्विटर पर कहा कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने पूछा रोजगार के बिना, कोई देश औसत सात फीसदी की दर से कैसे वृद्धि कर सकता है ? यही सवाल हमारा भी है। जब 45 साल में बेरोजगारी सर्वाधिक है, तो हम इस बात पर कैसे भरोसा कर लें कि अर्थव्यवस्था सात फीसदी की दर से वृद्धि कर रही है। उन्होंने ट्वीट किया मोदी सरकार ने जीडीपी की वृद्धि के आंकड़ों की समीक्षा की।

सरकार को यह अहसास ही नहीं हुआ कि बेरोजगारी के आंकड़ों की भी समीक्षा की जाती है। बृहस्पतिवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने आनन फानन में संवाददाता सम्मेलन बुला कर कहा था कि अखबार में जिस रिपोर्ट का हवाला दिया गया है उसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है बल्कि वह एक मसौदा रिपोर्ट है।

इस रिपोर्ट से खासा विवाद उठ गया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था लेकिन पांच साल बाद उसका ”लीक हुआ रोजगार सृजन रिपोर्ट कार्ड एक राष्ट्रीय आपदा का खुलासा करता है।चिदंबरम ने नोटबंदी के बावजूद उच्च वृद्धि होने के सरकार के दावों पर भी हमला बोला। उन्होंने सवाल किया कि क्या इस बार 100 रूपये के नोट बंद किए जाएंगे? उन्होंने पूछा कि जिस वर्ष नोटबंदी की गई थी, वह साल मोदी के कार्यकाल में अच्छी वृद्धि (8.2 फीसदी) वाला साल था। इसलिए, आइये अब नोटबंदी का एक और दौर देखें। इस बार 100 रुपए के नोट बंद होंगे?

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार



मुंबई। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज घरेलू शेयर बाजार सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 212.74 अंक यानि 0.59 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,469.43 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 62.70 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,893.65 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी ये अच्छी बढ़त लेकर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 206.95 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,798.20 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 665.44 अंक यानि 1.87 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,256.69 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 43.95 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,695.75 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 179.15 अंक यानि 1.68 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,830.95 के स्तर पर बंद हुआ।
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: