11 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMNपत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड: गुरमीत राम रहीम सहित 4 लोग दोषी करार

पंचकूला। केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) की हरियाणा में यहां स्थित विशेष अदालत ने रोहतक की सुनारिया जेल में साध्वी यौन शोषण मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को लगभग 16 वर्ष पुराने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में भी शुक्रवार को दोषी करार दिया।

विशेष जज जगदीप सिंह की अदालत ने डेरा प्रमुख के अलावा तीन अन्यों किशनलाल, कुलदीप और निर्मल को भी इस मामले में दोषी ठहराया है। अदालत अब चारों को 17 जनवरी को सज़ा सुनाएगी। डेरा प्रमुख सुनारिया जेल से ही वीडिया कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अदालत में पेश हुआ जबकि तीन अन्य आरोपियों को पुलिस ने यहां व्यक्तिगत तौर पर अदालत में पेश किया गया।

यह मामला वर्ष 2002 का है जब सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। छत्रपति अपने अखबार ‘पूरा सच्च‘ में डेरा से जुड़ी खबरें प्रकाशित करते थे। छत्रपति के परिजनों ने डेरा प्रमुख और प्रबंधन पर हत्या का आरोप लगाते हुये इस सम्बंध में मामला दर्ज कराया था। बाद में जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी। सीबीआई ने इस मामले में जांच करते हुये डेरा प्रमुख को कथित तौर पर मुख्य साजिशकर्ता पाया। जांच के दौरान सीबीआई ने तीन अन्यों को इस मामले में आरोपी पाया। 

दुबई में राहुल का मोदी पर कटाक्ष, बोले- मन की बात नहीं करूंगा, आपकी सुनूंगा



दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर दुबई पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह यहां अपने ‘मन की बात’ करने नहीं आए हैं, बल्कि लोगों की सुनने आए हैं। राहुल ने यहां भारतीय कामगारों को संबोधित किया और भारत के विकास में उनके योगदान की सराहना की।

आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले कामगारों से मुखातिब राहुल ने कहा कि जैसे ही हमारी सरकार आएगी, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा देंगे। उन्होंने कहा कि हम आपसे बातचीत करना चाहते हैं। मैं यहां अपनी मन की बात करने नहीं आया, मैं आपकी मन की बात सुनने आया हूं।

किसी ने यहां कहा कि वह बड़ा आदमी हमसे मिलने आया है। कोई बड़ा आदमी नहीं होता। मैं बिलकुल आप जैसा हूं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मैं आपको कहना चाहता हूं कि हम आपके साथ खड़े हैं। जो भी आपको चाहिए, जो भी आपकी मुश्किलें हैं, जहां भी हम आपकी मदद कर सकते हैं…हम आपकी मदद करने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि आपने अपना खून, पसीना और समय इस शहर को, इस देश को बनाने के लिए दिया और आपने हिदुस्तान की जनता का नाम रौशन किया है। हर धर्म, हर प्रदेश, हर जाति का नाम आपने रौशन किया है। भारतीय कामगारों से राहुल ने कहा कि आपने हिंदुस्तान, हिंदुस्तान के प्रदेशों और गरीब जनता की मदद की और आपने इस शहर, जो पूरी दुनिया में महान है, दुबई को बनाने का काम किया।

मैं आपको दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं। राहुल दुबई और अबूधाबी के दौरे पर आए हैं। वह यहां शुक्रवार और शनिवार को कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे तथा यूएई के मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। वह गुरुवार को दुबई पहुंचे थे। हवाई अड्डे पर पहुंचने पर भारतीय मूल के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने शुक्रवार सुबह नाश्ते पर यूएई में मौजूद भारतीय मूल के प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की।

BJP की तीन राज्यों में हार के बाद ये पूर्व CM बने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष



नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ एवं राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्रियों -शिवराज सिंह चौहान, डॉ. रमन सिंह और वसुंधरा राजे को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह ने शुक्रवार को यहां एक बयान में कहा कि भाजपा अध्यक्ष शाह ने तीनों नेताओं को भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है और यह नियुक्त तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

तीनों राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी को सत्ता खोनी पड़ी थी। पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने यह नियुक्ति की है। 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले यह काफी अहम कदम है। बता दें कि तीनों को राष्‍ट्रीय राजनीति में लाने की खबरें चल रही हैं। हालांकि तीनों नेता अपने-अपने राज्‍यों में ही रहना चाहते हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले यह काफी अहम कदम है।

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी  की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक की पूर्व संध्या पर ये नियुक्तियां की। राष्ट्रीय परिषद की बैठक में लोकसभा चुनाव प्रचार का एजेंडा रहने की संभावना है। बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह ने एक ट्वीट कर कहा कि शाह ने 3 पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपना उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। एमपी में गोपाल भार्गव और छत्‍तीसगढ़ में धर्मपाल कौशिक को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया था।  

इसके बाद साफ हो गया था कि शिवराज और रमन सिंह को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बड़ी जिम्‍मेदारी दी जाएगी। वहीं वसुंधरा का भी अब नेता प्रतिपक्ष नहीं बनना लगभग साफ हो गया है। कहा ये भी जा रहा है कि तीनों नेताओं को लोकसभा का चुनाव भी लड़ाया जा सकता है।

इस संबंध में रमन और वसुंधरा का कोई बयान सामने नहीं आया है जबकि शिवराज कह चुके हैं कि वे एमपी से बाहर नहीं जाएंगे। दिसंबर में तीन राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। एमपी और छत्‍तीसगढ़ में 15 साल से बीजेपी का शासन था। 

अमेरिका सीरिया में रासायनिक हमलें रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई को तैयार



न्यूयॉर्क। सीरिया में रासायनिक हमलों को रोकने के लिए अमेरिका सीरिया की बशर अल-असद की सरकार के खिलाफ हवाई हमले करने से गुरेज नहीं करेगा। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने गरुवार को मिस्र की राजधानी काहिरा में कहा, ‘‘बशर असद सरकार के अपने ही नागरिकों पर रासायनिक हमले करने की स्थिति में अमेरिका चुप नहीं बैठेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले भी दो बार सहयोगियों के साथ मिलकर हवाई हमले कर चुके हैं। ऐसी स्थिति पैदा होने पर अमेरिका फिर से हमले करने से गुरेज नहीं करेगा। अमेरिका हालांकि चाहता है कि ऐसी नौबत न आए।

एक प्रथा के तहत गई मां समेत 2 बच्चों की जान, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान!



काठमांडू। नेपाल में बिना खिड़की वाली झोंपड़ी में दम घुटने की वजह से 35 वर्षीय महिला और उसके 2 बेटों की मौत हो गई। महिला एक प्रथा के तहत इस झोंपड़ी में रह रही थी जिसमें माहवारी के दौरान महिला को अछूत माना जाता है और उसे अलग स्थान पर रहने के लिए विवश किया जाता है।

काठमांडू पोस्ट की खबर के मुताबिक ये घटना नेपाल के बाजुरा जिले की है जहां माहवारी के चौथे दिन अंबा बोहोरा ने मंगलवार रात को अपने नौ और 12 साल के बेटों के साथ भोजन किया और बाद में झोंपड़ी में सोने चली गई। झोंपड़ी को गर्म रखने के लिए उसमें आग जल रही थी।

खबर में बताया गया कि झोंपड़ी में ना तो खिड़की थी और ही हवा आर-पार होने की कोई अन्य व्यवस्था थी। अगली सुबह जब अंबा की सास ने झोंपड़ी का दरवाजा खोला तो उसे तीनों मृत मिले। सभी की आग लगने के कारण दम घुटने से मौत हो गई थी।

खबर में एक गांववाले के हवाले से कहा गया, जब वे सो रहे थे तो उनके कंबल में आग लग गई थी जिसके बाद धुएं के कारण दम घुटने से मां और बच्चों की मौत हुई होगी। मुख्य जिला अधिकारी चेतराज बराल ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

मामले की जांच के लिए जिला पुलिस प्रमुख समेत एक दल घटनास्थल पर भेजा गया है। नेपाल में कई समुदाय परंपरा के नाम पर माहवारी वाली महिलाओं को अपवित्र मानते हैं और उन्हें महीने में एक बार माहवारी के समय परिवार से दूर झोंपड़ियों में रहने के लिए मजबूर किया जाता हैं। इस प्रथा पर प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद अब भी यह चलन में है।

टीवी पर डेब्यू करेंगे श्रेयस तलपड़े



मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता श्रेयस तलपड़े टीवी पर डेब्यू करने जा रहे हैं। श्रेयस जल्द ही टेलिविजन पर डेब्यू करने जा रहे हैं। यह एक फनी शो होगा और इसका नाम माइ नेज इज लखन है और वह इसमें एक गुंडे की भूमिका में दिखाई देंगे। यह शो सब टीवी पर आएगा।

श्रेयस ने कहा, ‘‘मैं लखन का रोल प्ले कर रहा हूं जो एक डॉन के लिए काम करने वाला लोकल गुंडा है। वह अपनी भजदगी से पूरी तरह खुश और संतुष्ट है। हालांकि उसकी जिंदगी में कुछ ऐसा घटित होता है जिससे वह पूरी तरह बदल जाता है।’हाल में श्रेयस ने अपने इस टीवी सीरियल का फस्र्ट लुक भी शेयर किया है।

श्रेयस ने बताया कि उन्हें इस शो का कॉन्सेप्ट काफी पसंद आया और इसीलिए उन्होंने इस सीरियल के लिए हां बोला। उन्होंने बताया कि भले ही सीरियल में उनका किरदार लखन एक गुंडा है लेकिन वह दिल का बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा कि लखन का फैशन सेंस बहुत अच्छा है और उन्हें लखन का स्वैग काफी पसंद आया।

IND vs AUS: पहला वनडे मैच कल, जानिए कब और कहा देख सकते है Live Streaming



स्पोर्टस डेस्क। भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। यहां टीम इंडिया ने टी20 और टेस्ट सीरीज खेल ली है। इनमें से टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2—1 से अपने नाम की है। तो वहीं टी20 सीरीज 1—1 की बराबरी पर रही थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर पहली टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास भी रच दिया है। ऐसा करने वाली टीम इंडिया एशिया की पहली टीम बन गई है। 

आपको बता दें ​कि अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को खेला जाएगा। यदि भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है। तो उसके नाम एक और इतिहास दर्ज हो जाएगा। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई धरती पर तीनों फॉर्मेट में अविजेय रहने का कारनामा कर दिखाएगी। 

आइए जानते है कि दोनों टीमों के बीच पहले वनडे को कब,कहा और किस पर देखा जा सकता है। 

1.भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे मैच का लाइव प्रसारण भारतीय समय के मुताबिक टीवी पर कितने बजे देख सकेंगे ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच को आप भारतीय समय के मुताबिक सुबह 7.50 से लाइव देख सकेंगे।

2.भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे मैच का आयोजन कहां हो रहा है?

टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच का आयोजन सिडनी के एससीजी मैदान पर किया जा रहा है।

3.किस टीवी चैनल पर देख सकेंगे पहले वनडे मैच का लाइव प्रसारण ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच आप सोनी नेटवर्क के चैनल सोनी सिक्स पर देख सकते हैं। हिंदी कमेंट्री के लिए मैच सोनी टेन-3 पर देखा जा सकता है।

4. पहले वनडे मैच की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग कहां देखें ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले पहले वनडे मैच को ऑनलाइन आप SonyLIV पर देख सकते हैं।

इंडियन बल्लेबाजों के लिए आरोन फिंच ने दिया ये बडा बयान, कहा…



सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय कप्तान आरोन फिंच ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय बल्लेबाजी शीर्ष तीन खिलाड़ियों पर काफी निर्भर है और उनकी टीम शनिवार से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में इस कमजोरी का फायदा उठाने की कोशिश करेगी।

फिंच ने कहा कि उनकी टीम का लक्ष्य भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली को सस्ते में आउट करना होगा। फिच ने कहा कि गत 12 महीने में विराट का औसत 133, शिखर का 75 और रोहित का 50 है।

उनके शीर्ष तीन खिलाड़ी काफी रन बनाते हैं और काफी गेंद खेलते हैं। उन्हें जल्दी आउट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार जमने के बाद वे तेजी से रन बनाते हैं और ऐसा नहीं लगता कि उन्हें आसानी से आउट किया जा सकता है।शीर्ष क्रम की सफलता के कारण महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी वाले मध्यक्रम की असली परीक्षा नहीं हुई है।

फिंच ने कहा कि दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, धोनी जैसे खिलाड़ी अपनी भूमिका निभा सकते हैं। शीर्ष तीन बेहद महत्वपूर्ण हैं लेकिन आप इन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकते, अन्यथा कोई और आपको परेशान करेगा और टीम के लिए काम कर जाएगा। कल से शुरू एकदिवसीय श्रृंखला के बाद आस्ट्रेलिया को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है।

मेजबान टीम ने पहले वनडे के लिए अंतिम एकादश की घोषणा कर दी है जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी पारी का आगाज करेंगे। टीम का बल्लेबाजी क्रम काफी लंबा है जिसमें ग्लेन मैक्सवेल सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। फिच ने कहा कि हमें यहां 3 मैच खेलने हैं जिसके बाद हम पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने भारत जाएंगे और फिर पाकिस्तान से खेलेंगे, इसलिए ये 13 मैच काफी कड़े हैं।

इसके बाद कुछ अभ्यास मैच और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी अभ्यास मैच हैं। डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ के निलंबन की वजह से आस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी क्रम प्रभावित हुआ है। फिच ने कहा कि पिछले मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद उनके बल्लेबाजी क्रम के साथ नई शुरुआत करने का मौका है।

3 मैचों की श्रृंखला से भारत ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देने का फैसला किया है और इस बारे में पूछने जाने पर फिच ने कहा कि बुमराह ने उनकी वनडे टीम में बड़ी भूमिका निभाई है या उनकी सभी टीमों में। भुवनेश्वर कुमार को भी सभी स्तर पर सफलता मिली है।

उन्होंने कहा कि गत कुछ समय में दो स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने भी बड़ी भूमिका निभाई है। उनकी टीम का कोई बड़ा कमजोर पक्ष नहीं है। जडेजा के रूप में टीम में उनके पास अतिरिक्त स्पिन विकल्प है जबकि केदार भी आफ स्पिन गेंदबाजी कर सकता है। आस्ट्रेलिया ने अपने तीन मुख्य तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, पैट कमिस और जोश हेजलवुड को श्रृंखला से आराम दिया है जबकि पीटर सिडल की आठ साल बाद टीम में वापसी हुई है।

कृषि निर्यात बढ़ाने के लिए राज्यों को परिवहन सब्सिडी देने पर विचार: प्रभु



नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने वृहस्पतिवार को कहा कि कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार राज्यों को परिवहन सब्सिडी देने के बारे में विचार कर रही है। मौजूदा समय में, पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्य ही कुल लागत के 90 प्रतिशत तक परिवहन सब्सिडी के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यहां व्यापार विकास और संवर्धन परिषद (सीटीडीपी) की बैठक में कई अन्य मामलों के साथ परिवहन सब्सिडी प्रदान करने के मुद्दे पर चर्चा की गई।

बैठक में कर्नाटक, पंजाब और तमिलनाडु सहित कई राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रभु ने यहां संवाददाताओं से कहा, ’’राज्यों को थोड़ी परिवहन सब्सिडी प्रदान करने के बारे में सक्रियता के साथ विचार किया जा रहा है ताकि पर्याप्त रूप से कृषि निर्यात हो सके। हमें कुछ औपचारिकताओं को पूरा होने का इंतजार है।

ऐसी योजनाओं के तहत, एक निश्चित अवधि के लिए कच्चे माल और तैयार माल के परिवहन के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। सरकार ने हाल ही में वर्ष 2022 तक कृषि निर्यात को दोगुना बढ़ाकर 60 अरब डॉलर करने के ध्येय के साथ एक कृषि निर्यात नीति को मंजूरी प्रदान की। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यों ने निर्यात संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार से संबंधित मुद्दों को उठाया।

उन्होंने कहा, ’’हमने उस बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। हम इसके बिना कृषि निर्यात नहीं कर सकते। निर्यातकों की रिण संबंधी समस्या के बारे में उन्होंने कहा कि वित्तीय सेवा सचिव इस मुद्दे पर बैंकों और निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ बैठक करेंगे। प्रभु ने कहा कि निर्यातकों को ऋण देने को प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रिण के बतौर समझा जाना चाहिए क्योंकि हाल के दिनों में उनके वित्तपोषण में भारी गिरावट आई है। विभिन्न रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि निर्यातकों को ऋण की मात्रा लगभग आधी हो गयी है।

इस बीच, सीटीडीपी की बैठक में बोलते हुए, प्रभु ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सेवाओं और जैविक कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देकर वैश्विक मूल्य और आपूर्ति श्रृंखला के दोहन के सभी संभावित तरीकों को खोजने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ’’यह न केवल देश की जीडीपी में वृद्धि करेगा, बल्कि अधिक से अधिक रोजगार भी पैदा करेगा। 

बैठक में अरुणाचल प्रदेश, असम, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, पंजाब, नागालैंड, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक में वाणिज्य, वित्त, जहाजरानी, ??नागरिक उड्डयन, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण सहित विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।अप्रैल-अक्टूबर 2018-19 के दौरान, कृषि निर्यात पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 43.11 अरब अमरीकी डॉलर के मुकाबले 48 अरब डॉलर का हुआ है। निर्यात को बढ़ावा देने से किसी देश को रोजगार सृजित करने, विनिर्माण को बढ़ावा देने और अधिक विदेशी मुद्रा अर्जित करने में मदद मिलती है। 

सुबह बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स 97 अंक की गिरावट लेकर हुआ बंद



मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 96.66 अंक यानि 0.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,009.84 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 26.65 अंक यानि 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,794.95 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी इसमें गिरावट देखने को मिली। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 23.83 अंक यानि 0.066 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,189.08 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 106.41 अंक यानि 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,106.50 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 12.90 अंक यानि 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,842.25 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 33.55 अंक यानि 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,821.60 के स्तर पर बंद हुआ। 
प्रेस24 न्यूज़ – Press24 News, KNMN

 

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: