​जानिए, आज की पारी का भारत का स्कोर, पुजारा दोहरे शतक से चूके…

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सिडनी। चेतेश्वर पुजारा केवल सात रन से दोहरे शतक से चूक गए, लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की शानदार पारी से भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन चाय के विश्राम तक शुक्रवार को यहां छह विकेट पर 491 रन बनाए। पुजारा 193 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 373 गेंदें खेली और 22 चौके लगाए।

पंत श्रृंखला में पहली बार 50 रन के पार पहुंचे। वह अभी 88 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ रविंद्र जडेजा 25 रन बनाकर क्रीज पर हैं। लंच के बाद भारत ने रन गति में तेजी लाने के कोई संकेत नहीं दिये। भारत ने 123वें ओवर में 400 रन की संख्या पार की।

इस बीच पुजारा की एकाग्रता कुछ भंग होते हुए दिखी। जब वह 192 रन पर थे तब नाथन लियोन (144 रन देकर तीन विकेट) की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने स्लिप में उनका कैच छोड़ा। लेकिन यह स्टार बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर अपना पहला दोहरा शतक पूरा नहीं कर पाया।

उन पर थकान हावी हो रही थी और ऐसे में उन्होंने चार ओवर बाद लियोन को आसान कैच थमा दिया। जब वह पवेलियन लौट रहे थे तो एससीजी पर मौजूद दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।
इसके बाद जडेजा ने क्रीज पर कदम रखा लेकिन तब भी रनगति धीमी रही। पंत और जडेजा ने पहले आठ ओवरों में तीन रन प्रति ओवर की दर से रन बनाये।

इसके बाद हालांकि उन्होंने तेजी दिखायी। पंत ने 85 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। पंत और जडेजा ने अब तक सातवें विकेट के लिये 73 रन जोड़े हैं।इससे पहले भारत ने सुबह चार विकेट पर 303 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। पुजारा ने सातवीं बार 150 रन से अधिक का स्कोर पूरा किया और इस बीच हनुमा विहारी (42) के साथ पांचवें विकेट के लिये अपनी साझेदारी 101 रन पर पहुंचाई।

इन दोनों ने क्रीज पर पांव जमाने को तरजीह देकर आस्ट्रेलियाई आक्रमण को परेशानी में रखा। भारत ने विहारी के रूप में दिन का पहला विकेट गंवाया जिन्होंने लियोन की गेंद पर शार्ट लेग पर कैच दिया।
विहारी ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन स्निकोमीटर से लग रहा था कि गेंद ने बल्ले को हल्का स्पर्श किया है।

पंत जब आठ रन पर थे तब उनके खिलाफ विकेट के पीछे कैच की अपील को अंपायर ने ठुकरा दिया। टिम पेन ने डीआरएस लिया लेकिन तब गेंद बल्ले पर नहीं लगी थी। पुजारा ने दूसरे छोर पर अपनी ठोस बल्लेबाजी जारी रखी और 282 गेंदों पर 150 रन पूरे किये।

पुजारा ने इसके बाद विदेशी सरजमीं पर अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले विदेशों में उनका उच्चतम स्कोर 153 रन था जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका (जोहानिसबर्ग, 2013) और श्रीलंका (गॉल, 2017) के खिलाफ बनाया था।

इसके अलावा वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक श्रृंखला में 500 से अधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ ने 2003-04 और विराट कोहली ने 2014-15 में यह कारनामा किया था। यही नहीं पुजारा इस श्रृंखला में 12०० से अधिक गेंदें खेल चुके हैं।

राहुल द्रविड़ ने 2003-04 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1203 गेंदें खेली थी लेकिन अब यह रिकार्ड पुजारा के नाम पर है। भारत ने श्रृंखला में 2-1 से अजेय बढ़त बना रखी है। उसने एडीलेड में पहला मैच 31 रन से और मेलबर्न में तीसरा टेस्ट 137 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीत दर्ज की थी।

Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Comments

Loading...
%d bloggers like this: