भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट, दूसरा दिन : विराट कोहली की दमदार पारी ने रोमांच बनाए रखा

0


सेंचुरियन की सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान की पिच जिस पर ना तो ज्यादा उछाल थी और ना ही ज्यादा मूवमेंट भारत का टॉप ऑर्डर एक बार फिर नाकाम रहा. लेकिन भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस हालात का भरपूर फायदा उठाया. उनकी जिम्मेदारी भरी पारी से भारत ने अन्य बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बावजूद दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को पांच विकेट पर 183 रन बनाकर साउथ अफ्रीकी स्कोर के करीब पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं. मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए. सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा भारत अभी साउथ अफ्रीका से 152 रन पीछे है.

कोहली ने क्रीज पर पांव जमाने के बाद सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी की. वह अब भी 85 रन बनाकर खेल रहे हैं, लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने लगातार दूसरे मैच में निराश किया. कोहली के साथ हार्दिक पंड्या 11 रन पर खेल रहे हैं. कोहली ने अब तक 130 गेंदों का सामना करके आठ चौके लगाए हैं. कोहली ने मुरली विजय (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की. लोकेश राहुल (10) और चेतेश्वर पुजारा (00) के लगातार गेंदों पर आउट होने से भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 28 रन था. ऐसे में कोहली ने क्रीज पर कदम रखा और भारतीय उम्मीदों का दिया बुझने नहीं दिया.

शिखर धवन की जगह टीम में लिए गए राहुल ने मोर्केल की उछाल लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया, जिन्होंने अपने बाएं तरफ डाइव लगाकर उसे कैच किया. इसके तुरंत बाद अगली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गए. विजय हालांकि शुरू से ही पूरी तरह से सहज नहीं दिखे. उन्होंने केशव महाराज पर लगातार कट करने की नाकाम कोशिश की और आखिर में इसी प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे. रोहित शर्मा (10) फिर से नाकाम रहे. कैगिसो रबाडा ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया. पार्थिव पटेल (19) ने विश्वसनीय शुरुआत की लेकिन एंगिडी की बाहर जाती गेंद पर ड्राइव करने का लालच नहीं छोड़ पाए. गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास चली गई. इस तरह से एंगिडी ने अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया.

पहली पारी में 335 रन बनाए साउथ अफ्रीका ने

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (113 रन देकर चार विकेट) और इशांत शर्मा (46 रन देकर तीन) ने साउथ अफ्रीका को समेटने में अहम भूमिका निभाई. दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी सात विकेट 89 रन के अंदर गंवाए. साउथ अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए. हाशिम अमला ने 82 और फाफ ड्यू प्लेसी ने 63 रनों का योगदान दिया. साउथ अफ्रीका ने दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों से की. टीम दूसरे दिन के पहले सत्र में अपने खाते में 66 रन जोड़ कर पवेलियन में बैठ गई. साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए. अगर भारतीय फील्डर कैच नहीं छोड़ते तो वह इससे पहले भी पवेलियन लौट सकती थी.

शमी का टेस्ट में विकेटों का शतक

साउथ अफ्रीका को दिन का पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया. उन्होंने केशव महाराज (18) को 282 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया. इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. शमी टेस्ट में विकेटों का शतक लगाने वाले 21वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. वहीं वह इस मुकाम को हासिल करने वाले भारत के सातवें तेज गेंदबाज हैं. शमी ने 29वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

इशांत ने किया ड्यू प्लेसी की पारी का अंत

इसके बाद फाफ ड्यू प्लेसी को कैगिसो रबादा (11) का साथ मिला और दोनों ने टीम का स्कोर 324 तक पहुंचा दिया. इशांत शर्मा की गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों लपके जाने से पहले रबादा को कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप में विराट कोहली ने जीवनदान दिया. दूसरे छोर से स्कोरबोर्ड को चालू रखने वाले ड्यू प्लेसी की 142 गेंदों की पारी का अंत इशांत ने उन्हें बोल्ड कर किया. ड्यू प्लेसी ने अपनी पारी में नौ चौके लगाए. मोर्नी मोर्केल (6) को अश्विन ने मुरली विजय के हाथों कैच करा मेजबान टीम की पारी का अंत किया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)



प्रेस२४ न्यूज़ मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड – कोटगाड़ी न्यूज़ & मीडिया नेटवर्क

Source link

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                            <a style="display:none" rel="follow" href="http://megatheme.ir/" title="قالب وردپرس">قالب وردپرس</a>

शायद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें