Photo:MERCEDES BENZ 2020 में बिक्री 43 फीसदी घटी
नई दिल्ली। लग्जरी वाहन बनाने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सिडीज बेंज की भारत में बिक्री पर कोरोना संकट का अच्छा खासा असर देखने को मिला है। कंपनी ने बुधवार को कहा साल 2020 में भारत में उसकी बिक्री 43 प्रतिशत कम होकर 7,893 इकाइयों पर आ गयी। कंपनी ने कहा कि यह कोरोना वायरस महामारी के चलते साल के दौरान कुछ समय के लिये कामकाज रुक जाने के कारण हुआ। हालांकि कंपनी ने ये भी कहा कि बिक्री में गिरावट के बावजूद उसने भारत में लग्जरी कार खंड में पहला स्थान बरकरार रखा है। कंपनी ने इससे पहले 2019 में भारतीय बाजार में 13,786 वाहनों की बिक्री की थी।
वहीं साल के अंत तक आते आते सेल्स में रिकवरी के भी संकेत दिखे हैं। कंपनी ने कहा कि 2020 की चौथी तिमाही यानी दिसंबर तिमाही में उसकी बिक्री एक तिमाही पहले की तुलना में 40 प्रतिशत बढ़ गई है। इससे घरेलू बाजार में बिक्री का रुख मजबूत बने रहने का संकेत मिलता है। कंपनी पिछले साल ही कारोबार में गति बनाये रखने के लिये उत्पादों के विनिर्माण पर 400 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की थी। इसके अलावा कंपनी ने नये मॉडलों तथा पुराने मॉडलों के नये संस्करणों समेत 15 नये उत्पाद पेश करने की भी घोषणा की है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन श्वेंक ने एक आभासी संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘2020 उद्योग के लिये एक अभूतपूर्व वर्ष रहा। हम अपने और अपने डीलरों के लिये बिक्री में एक मजबूत सुधार दर्ज कर खुश हैं। हम विशेष रूप से चौथी तिमाही के मजबूत प्रदर्शन से संतुष्ट हैं।’’
कोरोना संकट की वजह से ऑटो सेक्टर की सेल्स पर काफी असर पड़ा है, हालांकि सितंबर के बाद से बिक्री में रिकवरी देखने को मिल रही है। बीते साल त्योहारी सीजन में ऑटो सेक्टर का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा था।
Disclaimer: This post has been auto-published from an agency/news feed without any modifications to the text and has not been reviewed by an editor.
Source link