7 जून: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 5 बड़ी खबरें

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Latest Hindi News – PRESS 24 News

जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कही ये बड़ी बात!

Loading…

 

बामनवास। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधा लोगों तक पहुंचाने के राज्य सरकार के प्रयास सफल हुए हैं। अब हम प्रदेशवासियों से इन योजनाओं के बारे में सीधा फीडबैक ले रहे हैं। 52 विधानसभा क्षेत्रों में जनसंवाद के बाद यह साफ है कि योजनाओं का शत-प्रतिशत पैसा बिना लीकेज के लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। सीएम राजे गुरूवार को गंगापुरसिटी में बामनवास विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद कर रही थीं। मुख्यमंत्री से संवाद के लिए आए क्षेत्र के प्रबुद्धजनों ने भी राज्य सरकार की विकास योजनाओं और जनसंवाद कार्यक्रम की खुलकर तारीफ की। कार्यक्रम के दौरान पेंशनरों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों, छात्रसंघ पदाधिकारियों, चिकित्सकों, व्यापार मंडलों के प्रतिनिधियों ने कहा कि इसके माध्यम से हम अपना फीडबैक सीधा मुख्यमंत्री को दे पा रहे हैं। 

आपकी बात सुनकर हमारी थकान दूर हो गई: जनसंवाद के दौरान स्थानीय लोगों ने जनसंवाद कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह बेहद लोकप्रिय और दिल को छू लेने वाला कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेहतरीन कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। अब इन योजनाओं से प्रदेश के हर पात्र व्यक्ति को जोडऩा और उस तक लाभ पहुंचाना हम सबका कर्तव्य है। इस पर मुख्यमंत्री ने लोगों का धन्यवाद देते हुए कहा कि आपकी बात सुनकर हमारी थकान दूर हो गई। जनता का यही स्नेह और समर्थन हमें काम करने की ऊर्जा देता है। सीएम राजे ने प्रबुद्धजनों से कहा कि वे विभिन्न योजनाओं की जानकारी दूसरों तक पहुंचाने के साथ-साथ इनके क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग में भी सरकार की मदद करें। उन्होंने रोटरी क्लब तथा लॉयन्स क्लब जैसी संस्थाओं से कहा कि वे किशोरियों के लिए विद्यालयों तथा कॉलेजों में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने में सहयोग करें। उन्होंने जिला प्रशासन को भी इस काम के लिए समन्वय करने के निर्देश दिए। जनसंवाद के दौरान बौंली क्षेत्र से आए लोगों ने क्षेत्र में बीसलपुर से पेयजल की आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि हमारी वर्षों से लम्बित इस मांग को पूरा कर आपने क्षेत्रवासियों को राहत पहुंचाई है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि बीसलपुर से पेयजल आपूर्ति शुरू होने से पहले गर्मी के सीजन में जहां बौंली को प्रतिदिन करीब 125 टैंकरों से पानी पहुंचाया जाता था अब पानी के परिवहन की जरूरत नहीं रही है। 

साढ़े चार साल में बामनवास में 800 करोड़ के विकास कार्य: मुख्यमंत्री ने कहा कि बामनवास विधानसभा क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में आजादी के बाद जो काम हुए उससे कहीं अधिक काम पिछले साढ़े चार साल में हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार में सवाई माधोपुर जिले में 4 हजार करोड़ तक के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं, जिनमें से 800 करोड़ रुपए बामनवास विधानसभा के लिए स्वीकृत हुए हैं। 

फोन पर मांग से ही मिल जाएगा विद्युत कनेक्शन: सीएम राजे ने कहा कि आज क्षेत्र में 33 केवी क्षमता के 24 जीएसएस स्थापित हैं, जिनमें से 9 जीएसएस पिछले चार साल में बने हैं। नाननवास और मोरपा में दो नए जीएसएस स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब बामनवास जैसे ग्रामीण क्षेत्र में भी विद्युत आपूर्ति में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में गांव-गांव, ढाणी-ढाणी और घर-घर तक बिजली पहुंचाने के अभियान के परिणाम स्वरूप लगभग सभी घरों में आज बिजली के कनेक्शन हैं। इस पर बिजली कम्पनियों के सीएमडी आरजी गुप्ता ने बामनवास क्षेत्र में उपभोक्ता सेवा केन्द्र पर टेलीफोन करने मात्र पर घरेलू विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने की घोषणा की। 

200 करोड़ रुपये के फसली ऋण माफ: मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कृषि ऋण माफी योजना के माध्यम से प्रदेश के लगभग 30 लाख किसानों का लगभग साढ़े 8 हजार करोड़ रुपए का ऋण माफ किया जा रहा है। इस योजना में 200 करोड़ रुपए के ऋण माफ कर बामनवास क्षेत्र के 72 हजार 482 किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से बामनवास क्षेत्र में 3100 लोगों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा देकर अब तक 19 लाख रुपए का बीमा क्लेम जारी किया है। क्षेत्र में राजश्री योजना के माध्यम से 410 बेटियों के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की राशि वितरित की है।

43 करोड़ रुपये लागत के कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास: मुख्यमंत्री ने गुरुवार को जनसंवाद से पहले बामनवास विधानसभा क्षेत्र में 43 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। उन्होंने 1 करोड़ 85 लाख रुपए लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपल्दा के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। साथ ही 17 करोड़ 63 लाख रुपए की लागत से बामनवास में नए 132 केवी जीएसएस का शिलान्यास किया। उन्होंने 14 करोड़ 98 लाख रुपए से अधिक की राशि से विभिन्न नॉन पैचेबल सडक़ों के नवीनीकरण कार्यों का शिलान्यास किया, इनमें 7.4 किमी की गंगापुर गावड़ी शफीपुर सडक़, 2 किमी की रामसिंहपुरा मोड से खुर्रा माताजी तक सडक़, 5.5 किमी की नाननवास सम्पर्क सडक़, 2 किमी की सांचोली सम्पर्क सडक़, 2 किमी बंधावल से गण्डाल तक सडक़, 3 किमी की जीवद सम्पर्क सडक़, 2.5 किमी की गोठ सम्पर्क सडक़, 2 किमी सराय मोड से दातासुती जिला सीमा तक सडक़ और 2 किमी की कोहली प्रेमपुरा सम्पर्क सडक़ शामिल हैं।

सीएम राजे ने 8 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत के नवीन सडक़ विकास कार्यों का भी शिलान्यास किया। इनमें मीना कोलेता से भांवरा वाया नानेटा घाटी, भिटोली से जोहरी की ढाणी, चांदनहोली से रमजानीपुरा रोड, सराय से गुडली सीमा तक, धन्ना का बाग से दूधाला मंदिर तक बामनवास पट्टीकलां, सीतोड़ बड़ी झोपड़ी से विजयसिंह गुर्जर की ढाणी तथा भेडोली आश्रम से हनुमतपुरा तक की सडक़ें शामिल हैं। 

सभी 61 पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय इस वर्ष के अंत तक: मुख्यमंत्री ने कहा कि बामनवास विधानसभा क्षेत्र की सभी 61 ग्राम पंचायतों में इस वर्ष के अंत तक सरकारी माध्यमिक विद्यालयों को क्रमोन्नत कर उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थापित हो जाएंगे। बीते चार वर्षों में 36 विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालय में बदला गया है, जबकि 24 ग्राम पंचायत में पहले ही उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। शेष एक पंचायत में इस वर्ष ही उच्च माध्यमिक विद्यालय बना दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आवास योजना के तहत बामनवास विधानसभा क्षेत्र में 8 हजार 402 परिवारों को लाभान्वित किया गया है।

जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी बत्तीलाल, अमीन, रामावतार, प्रकाश माली और रामकेश से जाना कि किस तरह उन्होंने इस योजना का लाभ लेकर सवाईमाधोपुर और प्रदेश के दूसरे बड़े अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज कराया। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों मेघना, गोलमा और चिंकू के परिजनों तथा मुख्यमंत्री राजश्री योजना की लाभार्थी हेमलता, श्रीलता एवं सावित्री से भी बातचीत की। इससे पूर्व सीएम राजे ने मेधावी विद्यार्थियों को 13 स्कूटी एवं 5 लैपटॉप वितरित किए तथा विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, पालनहार योजना, शुभशक्ति योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और उज्जवला योजना आदि के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने लोगों के अभाव-अभियोग भी सुने।

जनसंवाद कार्यक्रम में सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, विधायक कुंजीलाल मीणा, प्रमुख सचिव जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी रजत मिश्र, प्रमुख शासन सचिव खनिज अपर्णा अरोरा, संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार, आईजी पुलिस आलोक वशिष्ठ, जिला कलक्टर  प्रकाश चंद पवन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, क्षेत्र के प्रबुद्धजन एवं आमजन उपस्थित थे।

पार्टी प्रमुख द्वारा लिया गया कोई फैसला किसी अन्य दल के अध्यक्ष द्वारा नहीं बदला जा सकता :शिवसेना

Any decision taken by party chief can not be changed by any other party president Shiv Sena 

मुंबई। भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच हुई मुलाकात के बाद भी दोनों दलों के बीच गतिरोध दूर नहीं होने का संकेत देते हुए शिवसेना ने जोर देते हुए कहा की अगला लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का उसका फैसला भाजपा अध्यक्ष द्वारा नहीं बदला जा सकता।

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, ‘‘पार्टी प्रमुख द्वारा लिया गया कोई फैसला किसी अन्य दल के अध्यक्ष द्वारा नहीं बदला जा सकता। सिर्फ शिवसेना या उद्धव ही पार्टी का फैसला कर सकते हैं।

राउत ने अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा और शिवसेना के बीच की बातचीत से अगले लोकसभा चुनावों के लिए उनका गठबंधन हो जाएगा। राउत ने भाजपा को दोषी ठहराते हुए कहा, बाहर चल रही अटकलें सही नहीं हैं।

शाह और ठाकरे के बीच दो घंटे चली बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा , दो नेताओं ने बंद कमरे में मुलाकात की। तीसरा व्यक्ति नहीं जान सकता कि क्या चर्चा हुयी।

शर्मनाक! पहले किया मासूम से बालात्कार और फिर दे डाला ये खौफनाक अंजाम

Firstly, raped the innocent and then gave it to the horrific execution 

क्राइम डेस्‍क। हर रोज बालात्कार की एसी घटनाऐं सामने आती है जिनके चलते मानवता को शर्मशार होना पडता है क्युकी आजकल के लोग अपनी बेटी समान बच्चीयों के साथ बालात्कार करने में भी नही हिचकिचाते ये घटना एसी होती है जिनको सुनकर दिल दहला दें एसी ही एक घटना सामने आयी है जिसने सारी हैवानियत की हदों को पार कर दीया है।

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने बताया है की यह घटना हरियाणा राज्‍य के यमुनानगर की हैं। यहां कुछ समय पहले पूर्व मंत्री निर्मल सिंह के फार्म हाउस पर एक सात वर्षीय बच्‍ची का शव बेहद खराब हालत में पाया गया था। यह फार्म हाउस खिजराबाद के गांव बेलगढ़ में स्थित हैं। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को हिरासत में लिया हैं। इस आरोपी का नाम देवी सिंह हैं जो राजस्थान राज्‍य के जैसलमेर के भैंसड़ा गांव का निवासी हैं। आरोपी युवक इस फार्म हाउस में पशु चिकित्‍सक के सहायक के रूप में कार्य करता था।

खबरों के अनुसार गिरफ्तार आरोपी ने इस वारदात को कबूला कर लिया हैं। आरोपी युवक ने उस मासूम बच्‍ची को घोडे को बस में करने का इंजेक्‍शन लगाकर उसे अगवा किया और फिर सूनसान जगह ले जाकर उसके साथ कई बार दुष्‍कर्म किया। सूत्रों के अनुसार पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में भी बच्‍ची के शव पर कई निशान पाये गये हैं।

सूत्रों के अनुसार आरोपी युवक बलात्‍कार की इस घिनौनी हरकत को छिपाने के लिए आरोपी ने बच्‍ची का गला रेत कर हत्‍या कर दी। पुलिस को लाश के पास से खाली सीरिंज भी मिली थी। पुछताछ में सामने आया हैं कि आरोपी ने वारदात को नशे की हालत में अंजाम दिया। पुलिस मामले के साक्ष्‍य जुटाकर चार्जशीट दाखिल करले की प्रक्रिया में लग चुकी हैं।

10 साल छोटे एक्टर पर आया प्रियंका चोपड़ा दिल! कभी इस 17 साल बड़े अभिनेता के प्यार पड़ी थीं

Priyanka Chopra heart falls on 10-year-old actress 

एंटरटेनमेंट डेस्‍क। बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर काफि एक्टिव रहती है है।  मीडिया खबरों की माने तो प्रियंका 10 साल छोटे अमेरिकन एक्टर और सिंगर निक जोनस को डेट कर रही हैं। प्रियंका और निक जोनस अफेयर को लेकर लेकर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। प्रियंका के अफेयर की खबरें बॉलीवुड से हॉलीवुड तक हैं।

इसके अलावा प्रियंका 2 साल बाद फिल्म ‘भारत’ से बॉलीवुड में वापसी कर रही हैं। फिल्म में प्रियंका, सलमान खान के साथ नजर आएंगी। सोशल मीडिया निक जोनस के साथ प्रियंका की फोटो वायरल हो रही हैं। लेकिन हैरानी बात यह है कि निक जोनस प्रियंका से 10 साल छोटे हैं।

निक जोनस 25 के और प्रियंका 35 साल की हैं। दोनों की उम्र में 10 साल का फासला है। बात दें प्रियंका से निक जोनस की मुलाकात ‘क्वांटिको’ के सेट पर हुई थी। इससे पहले प्रियंका का दिल बॉलीवुड की किंग खान शाहरुख खान पर आया था। खबरों की मानें तो जब ये बात गौरी को पता चली तो प्रियंका बात की और दूर रहने को कहा।

अंडर 19 में अर्जुन के सिलेक्शन को लेकर उनके कोच ने सचिन से कही ये बात

In his selection of Arjuna in under 19, his coach told Sachin 

खेल डेस्क। श्रीलंका के खिलाफ अंडर 19 टीम में सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर की टीम में वापसी हो गयी है अर्जुन के पिता सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है  सचिन तेंदुलकर इस उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो साल हुए थे। 

अर्जुन के कोच अतुल गायकवाड़ ने कहा, “अर्जुन के अंडर 19 टीम में सिलेक्शन के लिए कड़ी कड़ी मेहनत की है”। मैं उनके लिए बहुत खुश हूं। जब उन्होंने तेज गेंदबाज के रूप में सफल होना शुरू कर दिया, तो सचिन ने मुझसे पूछा कि मैंने उसे देखा है और मैंने ढाई सालों से उनके साथ काम किया है। वह सबकुछ दे रहा था। मैं उनके चयन से आश्चर्यचकित नहीं हूं । उन्हें बहुत अच्छी टीम मिली है यह सिर्फ शुरुआत है”।

गायकवाड़ ने आगे कहा कि , “मैंने उस लड़के को बहुत करीब से देखा है। तीन साल पहले चोटों के साथ संघर्ष करने के लिए पीठ में फ्रैक्चर से पीड़ित होने के कारण, उसने यहां आने के लिए बहुत मेहनत की है।” हाल ही में कई चोटों के बाद अपनी कार्रवाई को फिर से तैयार करने के बाद, अर्जुन अच्छी गति से आगे बढ़ सकता है, प्राथमिक कारणों ने चयनकर्ताओं ने उन्हें चुना। गायकवाड़ ने कहा, “एक अच्छे दिन पर से वह लगातार 135 किमी प्रति घंटे तक की गेंदबाजी के करीब पहुंच सकता है।” 

Latest Hindi News – PRESS 24 News

(ये खबर सिंडिकेट फीड से सीधे ऑटो-पब्लिश की गई है.प्रेस24 न्यूज़ ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.आधिक जानकारी के लिए सोर्से लिंक पर जाए।)

सोर्से लिंक

قالب وردپرس

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक

टिप्पणियाँ

Loading...