Press24 News Live
Press24 News is Tv Channel brings live india news,top headlines,hindi breaking news (हिंदी समाचार),देश और दुनिया,खेल, मनोरंजन की ताजा ख़बरें for you

घाघरा का नाम बदलकर सरयू रखा जाएगा, कैबिनेट ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव – Press24 (प्रेस24)


ये भी पढ़े
1 की 209

लखनऊ:
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक में एक नदी का नाम बदलने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया है। घाघरा नदी का नाम बदलकर सरयू नदी करने का प्रस्ताव बिहार के गोंडा के रेवंतगंज के पोस्का सांचर क्षेत्र के गोंडा चंदापुर कितौली से क्षेत्र में राजस्व रिकॉर्ड में सील कर दिया गया है।
घाघरा एक अंतरराज्यीय नदी है और राष्ट्रीय धरोहर भी है। संविधान की संघ सूची के No.56 पर नदी से संबंधित मुद्दे का उल्लंघन है। इसलिए, कैबिनेट ने केंद्र सरकार को घाघरा का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद घाघरा को सरयू नदी कहा जाएगा। योगी सरकार के इस फैसले को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की पृष्ठभूमि से जोड़ा जा रहा है। घाघरा नदी को अयोध्या में सरयू नदी के नाम से जाना जाता है।
उत्तर प्रदेश में बहने वाली प्रमुख नदियों में घाघरा और सरयू नदी शामिल हैं। घाघरा का उद्गम लखीमपुर खीरी की धारारा तहसील में नेपाल से आने वाली गेरुआ और करनाली नदियों का संगम है। दोआबा क्षेत्र के सीताब दियारा गाँव के गाँव जया अलविदा प्रकाश नगर में लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, संतकबीरनगर, अम्बेडकरनगर, आज़मगढ़, मऊ, गोरखपुर, देवरिया, बलिया के रास्ते यूपी। पर मिला। इस नदी की कुल लंबाई 1080 किमी है।
धार्मिक महत्व की पौराणिक नदी सरयू, नेपाल के माध्यम से, बहराइच के गोंडा, के पक्का शंकर क्षेत्र में चंदापुर कितौली गाँव के पास घाघरा नदी में भी पाई जाती है। इस बैठक बिंदु से परे, भारत के सर्वेक्षण ने मानचित्र में घाघरा नदी का नाम दिया है।
Press24 News

आपको पोस्ट कैसे लगी कमेंट से हमें जरूर बताए,शेयर और फॉलो करना ना भूले ..
(खबरों को सीधा सिंडिकेट फीड से लिया गया है,प्रेस२४ न्यूज़ की टीम ने हैडलाइन को छोड़कर खबर को सम्पादित नहीं किया है,अधिक जानकारी के लिए सोर्स लिंक विजिट करें।)

Source link

हिंदी ख़बर पर आपने कमेंट दें

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More