स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये देशी नूस्खें

0 1



इंटरनेट न्यूज वर्तमान युग में उपभोक्तावादी बाजारीकरण के कारण बाजार में इंसान को स्वस्थ रहने के लिए अनेक प्रकार के एंर्जी ड्रिंक्स उपलब्ध है जो पीने में ज्यदा स्वादिष्ट होते है लेकिन ये इंसान के स्वास्थ को प्रभावित भी करते है।ऐसे एंर्जी ड्रिंक की जगह देसी ड्रिंक्स लें जो आपके शरीर को ज्यादा स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इन्हें घर पर बनाना बहुत ही आसान है और यह गर्मी के मौसम में हुए पोषक तत्त्वों की कमी की पूर्ति भी करते है।

देशी ड्रिंक्स:

छाछ

गर्मी के दिनों में रोजाना छाछ लेना काफी फायदेमंद होता है। यह कई पोषक तत्त्वों की कमी पूरी करने के साथ शरीर को ठंडा करके लू से बचाता है।

फायदे

नियमित छाछ लेने से से पेट संबधी बीमारियां खत्म हो जाती हैं। छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। पीलिया होने पर रोज एक कप छाछ में 10 ग्राम हल्दी मिलाकर पीएं।

पुदीना शर्बत

यह डिहाइड्रेशन और लू से बचाने के साथ पेट भी दुरुस्त रखता है। मिक्सी में पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च, काला नमक, जीरा पाउडर और शकर या शहद मिलाकर पीस लें। पेस्ट की कम मात्रा ठंडे पानी में मिलाकर लें।

ये भी पढ़े
1 की 717

फायदे

घबराहट या जी-मिचलाने जैसी समस्या होने पर ये पेय काफी फायदा पहुंचाता है।

मुंह से बदबू आने की समस्या में भी राहत मिलती है।

पुदीने में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। ये जैविकयंत्र की तरह भी काम करता है।

नीबू पानी

नीबू पानी के नियमित लेने से पेट संबंधित बीमारियां खत्म हो जाती है और पेट दुरुस्त रहता है।

यह ख़बर सिंडिकेट फीड से सीधा ली गयी है,टाइटल/हैडलाइन को छोड़कर Press24 Hindi News की टीम ने इस ख़बर को सम्पादित नहीं किया है,अधिक जानकारी के लिए सोर्स लिंक पर विजिट करें।

Source link

قالب وردپرس

हिंदी ख़बर के बारे में आपने कमेंट दें

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

%d bloggers like this: