रुपए में गिरावट, ट्रेड वॉर और सियाम की रिपोर्ट की वजह से डूबे 2.27 लाख करोड़

1



नई दिल्ली। ईद के अवकाश के बाद आज शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ है। जिसका मुख्य कारण रुपए में बीते 6 महीने के सबसे निचले स्तर पर जाना, ट्रेड वॉर और ऑटो सेक्टर में सेल्स को लेकर आई सियाम की रिपोर्ट है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 624 अंकों की गिरावट के साथ 36,958 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 184 अंकों की गिरावट के साथ 10,926 अंकों पर बंद हुआ। खास बात ये है कि इन सभी फैक्टर्स की वजह से निवेशकों को मंगलवार को 2.27 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो गया।
यह भी पढ़ेंः- कारों आैर दुपाहिया वाहनों की बिक्री में सदी की सबसे बड़ी गिरावट
ऑटो-बैंकिंग सेक्टर सेक्टर में बड़ी गिरावट वैसे तो ऑयल-गैस को छोड़कर सभी सेक्टर्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। पहले बात ऑटो सेक्टर की बात करें तो सियाम की रिपोर्ट में सेल्स में आई सदी की सबसे बड़ी गिरावट के बाद सेक्टर आज 623.91 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं रुपया आज 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। जिसका खामियाजा बैंकिंग सेक्टर को भुगतना पड़ा है। बैंक एक्सचेंज 776.36 और बैंक निफ्टी 702 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ है। कैपिटल गुड्स 553, आईटी 404 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। वहीं दूसरी ओर बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप क्रमश: 307 और 180 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।
यह भी पढ़ेंः- मुकेश अंबानी के बाद डालमिया करेंगे जम्मू कश्मीर में निवेश, दो महीने में सौंपेगे पूरा प्लान
रिलायंस के शेयरों में 10 फीसदी की बढ़त अरामको के साथ डील की घोषणा के बाद रिलायंस के शेयरों में सुबह से ही 10 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। अंत में रिलायंस के शेयर 9.74 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में 14 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। सनफार्मा के शेयर 3.87, गेल 1.37 और जी लिमिटेड के शेयरों में 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। ऑटो और बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। यस बैंक के शेयर 11 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। वहीं बजाज फाइनेंस 6 फीसदी और बजाज फिनसर्व के शेयरों में 5.54 फीसदी की गिरावट आई। महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में करीब 6 फीसदी और आयशर मोटर्स के शेयरों में 5.35 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।
यह भी पढ़ेंः- पीएम मोदी के साथ शूटिंग के लिए डिस्कवरी से जिम काॅर्बेट पार्क ने कमाए इतने रुपए
निवेशकों को 2.27 लाख करोड़ रुपए का नुकसान ईद के बाद खुले शेयर बाजार से निवेशकों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन हुआ इसके विपरीत। आज निवेशकों को बड़ी गिरावट के बाद बाजार बंद होने तक 2.27 लाख करोड़ नुकसान हो गया। वास्तव में शुक्रवार को बीएसई जब बंद हुआ तो मार्केट कैप 1,41,68,835 करोड़ रुपए था। सोमवार को बाजार बंद था। मंगलवार को बाजार बंद होने तक मार्केट कैप 1,39,41,340 पर आ गया। अगर दोनों दिनों के मार्केट कैप की तुलना करें तो 2.27 लाख करोड़ ही है। ऐसे में यह निवेशकों का नुकसान है।
 
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Press24 News Hindi News App.

ये भी पढ़े
1 की 700



Source link

قالب وردپرس

टिप्पणियाँ

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More