ट्रेड वॉर: ट्रंप ने भारत-चीन को दी चेतावनी, कहा- अब WTO से लाभ लेने नहीं देंगे

0 2




International oi-Rahul Kumar |

Published: Wednesday, August 14, 2019, 19:53 [IST]
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं हैं। वे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का अनुचित लाभ उठा रहे हैं। रविवार को ट्रंप ने कहा कि ये दोनों देश वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजे़शन के टैग की मदद से लाभ ले रहे हैं। इसके चलते अमेरिका को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि वे अब ऐसा नहीं होने देंगे। अमेरिका फर्स्ट नीति के पैरोकार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी उत्पादों पर अधिक दर से शुल्क लगाने को लेकर भारत की लगातार आलोचना कर रहे हैं। ट्रंप ने मंगलवार को पेंसिलवेनिया में कहा कि एशिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाएं भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं रह गई हैं और वह अब विश्व व्यापार संगठन का फायदा नहीं उठा सकते हैं. हालांकि, वे डब्ल्यूटीओ से विकासशील राष्ट्र टैग का लाभ उठा रहे हैं, जिससे अमेरिका को नुकसान हो रहा है. ट्रंप ने कहा, भारत और चीन साल-दर-साल हमारा फायदा उठाते जा रहे हैं।नेवा में स्थित डब्ल्यूटीओ एक अंतर सरकारी संगठन है, जो देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय व्यापार को नियंत्रित करता है। ट्रंप ने कहा कि, ट्रंप ने कहा है कि अगर स्थितियां नहीं सुधरीं तो अमेरिका विश्व व्यापार संगठन से हट जाएगा। ट्रंप ने पेन्सिलवेनिया के एक शेल कैमिकल प्लांट में कर्मचारियों से कहा, अगर हमें छोड़ना पड़ा तो हम छोड़ देंगे। उन्होंने कहा, हमें पता है कि कई वर्षों से वे हमें नुकसान पहुंचा रहे हैं, ये अब और नहीं होगा। ट्रंप ने पहले भी कई बार डब्ल्यूटीओ पर अमेरिका के साथ अनुचित व्यवहार करने का आरोप लगाया है और उससे हटने की धमकी भी दी है। इससे पहले जुलाई में ट्रंप ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से यह बताने को कहा था कि वह कैसे किसी देश को विकासशील देश का दर्जा देता है। उनके इस कदम के पीछे का मकसद चीन, तुर्की ओर भारत जैसे देशों को इस व्यवस्था से अलग करना है जिन्हें वैश्विक व्यापार नियमों के तहत रियायतें मिल रही हैं। बता दें कि, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है। ट्रंप के चीनी वस्तुओं पर दंडात्मक शुल्क लगाने के बाद चीन ने भी जवाबी कदम उठाया है। इस कश्मीरी बच्चे को नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला, अभी तक नहीं है उसे खबर जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें – निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

प्रेस 24 की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए . पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

नोटिफिकेशन की अनुमति दें

ये भी पढ़े
1 की 717

खबर पसंद आयी तो शेयर & कमेंट जरूर करे

यह ख़बर सिंडिकेट फीड से सीधा ली गयी है,टाइटल/हैडलाइन को छोड़कर Press24 Hindi News की टीम ने इस ख़बर को सम्पादित नहीं किया है,अधिक जानकारी के लिए सोर्स लिंक पर विजिट करें।

Source link

قالب وردپرس

हिंदी ख़बर के बारे में आपने कमेंट दें

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

%d bloggers like this: