इस कार में लाल किले पहुंचते हैं पीएम मोदी, बम धमाकों का भी नहीं होता है असर

1



नई दिल्ली: हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी लाल किले पर ध्वजारोहण करके देश को सम्बोधित करते हैं। इस दौरान पीएम मोदी के साथ एक सुरक्षा दस्ता तैनात रहता है जो उनकी हिफाजत करता है। खुले स्थानों पर तो पीएम की सुरक्षा स्पेशल कमांडो करते हैं लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी को भाषण स्थल तक पहुंचाने का काम उनकी कार करती है ( Pm modi car )।
आपको बता दें कि पीएम मोदी रेंज रोवर सेंटिनेल में सफर करते हैं। ये कार पीएम मोदी के हर दौरे में उनके साथ रहती है। दरअसल ये एक बेहद ही मजबूत एसयूवी है जिसे खासतौर से पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।
 जानिए क्या हैं फीचर्स
रेंज रोवर सेंटिनेल एक बेहद ही पावरफुल और और सॉलिड कार है। मोदी की इस कार में 5.0 लीटर का सुपरचार्ज्ड V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 375 bhp की पावर जनरेट करता है। इसकी स्पीड 218 किमी प्रति घंटे की है।
 बम धमाकों से सुरक्षा
पीएम मोदी की ये कार बम धमाकों के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। इस कार में VR8 बैलिस्टिक सुरक्षा दी गई साथ ही तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (IED) धमाकों से भी सुरक्षा प्रदान करती है। जानकारी के मुताबिक़ इस कार की कीमत 4 करोड़ रुपये है। इस कार पर 15 किलोग्राम TNT ब्लॉस्ट और DM51 ग्रेनेड एक्सप्लोजन का भी असर नहीं होता है। इस कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं।
अन्य फीचर्स की बात करें तो इस कार में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, क्लोजिंग व्हीकल सेंसिंग और टी-जंक्शन वाला सराउंड कैमरा सिक्युरिटी है। इस कार के अनादर आपाकाल की स्थिति में काम आने वाला हर सामान मौजूद है। बम धमाकों से सुरक्षा के अलावा इस कार में खाने पीने की की चीज़ों के साथ फर्स्ट एड किट के अलावा कई गोपनीय चीज़ें भी राखी जाती हैं।

ये भी पढ़े
1 की 703



Source link

قالب وردپرس

टिप्पणियाँ

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More