वीर चक्र से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन, स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक



नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलाव स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।
अभिनंदन को सम्मान
अभिनंदन ने 27 फरवरी, 2019 को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करते हुए एक विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद वो पीओके में फंस गए थे। इस साहसी काम के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया जा रहा है। भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्धमान को छोड़ना पड़ा था। गौरतलब है कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था। वरीयत में यह सम्मान महावीर चक्र के बाद आता है।
 
Indian Air Force’s Squadron Leader Minty Agarwal to be conferred with Yudh Seva Medal for her role as a fighter controller during the February 27 aerial conflict between India & Pakistan post IAF airstrikes in Balakot. https://t.co/gW8rNDd0fD— ANI (@ANI) August 14, 2019

विंग कमांडर ने किया मेडिकल टेस्ट पास
यहां आपको बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल ही में मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है। चर्चा यह है कि अभिनंदन जल्द ही एक बार फिर उड़ान भर सकेंगे। पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया है। फिलहाल, सुरक्षा खतरे के कारण उन्हें घाटी से दूर ले जाया गया था और राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में उनकी तैनात की गई है। अब देखना यह है कि अभिनंदन कब से उड़ान भरते हैं।



Source link

قالب وردپرس

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More